दिल्ली नगर निगम द्वारा प्राथमिक स्तर पर बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहें है. जिसके चलते पूर्वी दिल्ली नगर निगम अब अपने स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई गूगल मीट के जरिए ऑनलाइन करवाएगा.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के शिक्षा समिति के अध्यक्ष रोमेश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद निगम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ‘गुगल मीट’ के माध्यम से पढाया जाएगा. यह एक ऐसा माध्यम है जिसमें बच्चे ऑनलाइन सीधे तौर पर टीचर से जुड़कर उनकी गाइडंस में पढ़ाई कर सकते हैं. इसके लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे वे प्रभावपूर्ण और रोचक तरीके से ऑडियो और वीडियो क्लीपिंग का प्रयोग करते हुए पढ़ा सकेंगे.

लॉकडाउन में बच्चों की पढ़ाई का सिस्टम

कोरोना के कारण निगम के स्कूलों में पढने वाले बच्चों की पढ़ाई पर काफी असर हो रहा है. हालांकि बच्चों का अध्ययन कार्य बाधित ना हो इसलिए व्हॉट्सअप के जरिए छात्रों को वर्कशीट उपलब्ध करायी जाती रही है. जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन मोबाइल फोन व्हॉट्सअप इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी, उन्हें वर्कशीट की प्रतियां उनके घर पर उपलब्ध करवाई जाती हैं. इसके साथ ही छात्रों को पाठयक्रम से संबंधित ऑडियो और वीडियो क्लिपिंग भी उपलब्ध करायी गयी है. लेकिन केवल बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए इतना काफी नहीं है इसलिए अब गूगल मीट प्लेटफॉर्म पर उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का कार्य किया जाएगा.