Facebook से फिर से यूजर्स के पर्सनल डेटा लीक की बात सामने आई है. रिपोर्ट्स के अनुसार एक लीकर ने दावा किया है कि वो 53 करोड़ से अधिक Facebook यूजर्स के डेटा को ऑनलाइन फ्री में दे रहा है. इन डेटा में यूजर्स के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरा नाम, लोकेशन, बर्थडे, बायो और कुछ केस में इमेल एड्रेस तक शामिल है.

Facebook के इस लीक से एक बार फिर इसपर सवाल खड़े हो गए हैं. इससे पहले भी Facebook पर कई बार डेटा लीक के आरोप लगे है. Facebook ने नए डेटा लीक पर सफाई दी है कि ये साल 2019 का ही डेटा लीक है. इस डेटा लीक में किसी भी नए यूजर्स के डेटा को लीक नहीं किया गया है. इन बातों में कितनी सच्चाई है ये तो जांच के बाद ही पता चलेगा.

इन नए Facebook लीक के बाद यूजर्स एक बार फिर से बहस कर रहे हैं कि Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म कितने सिक्योर हैं. सोशल मीडिया की लोगों को कितनी जरूरत है. कई लोग Facebook से अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं. हम यहां आपको Facebook से अपना डेटा डाउनलोड करके अकाउंट हमेशा हमेशा के लिए कैसे डिलीट करें वो स्टेप्स बता रहे हैं.

सबसे पहले अपने फेसबुक के डेटा को डाउनलोड कर लें. इससे आपका डेटा अकाउंट डिलीट हो जाने के बाद भी आपके पास रहेगा. Facebook डेटा को डाउनलोड करने के लिए इसे डेस्कटॉप पर ओपन कर लें. यहां टॉप राइट कार्नर में मौजूद डाउनवार्ड ऐरो पर क्लिक करें. ऑप्शन लिस्ट से सेटिंग और प्राइवेसी को सेलेक्ट करें. फिर सेटिंग पर क्लिक करें.

लेफ्ट कॉलम में Your Facebook information पर क्लिक करें. डाउनलोड योर इनफार्मेशन के बगल में मौजूद क्लिक व्यू पर क्लिक करें. इसमें आप डाउनलोड किए जाने वाले डेटा की कैटेगरी को ऐड या रिमूव कर सकते हैं.

इसके अलावा आप डाउनलोड रिक्वेस्ट के फॉर्मेट को सेलेक्ट कर सकते हैं. इसमें आप फोटो या वीडियो की क्वालिटी, किसी स्पेसिफिक डेट के डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं. क्रिएट फाइल पर क्लिक करके डाउनलोड रिक्वेस्ट को कन्फर्म करें.

फिर फाइल बनने का वेट करें. फाइल बनने में कई घंटे या पूरा दिन भी लग सकता है. फाइल बन जाने के बाद फेसबुक आपको नॉटिफिकेशन सेंड करेगा. एक बार फाइल बन जाने के बाद Download your information टूल में जाकर डाउनलोड पर क्लिक कर अपने फेसबुक डेटा फाइल डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके लिए पासवर्ड देने की जरूरत पड़ सकती है.

Facebook अकाउंट को परमानेंटली हटाने के लिए Deactivation and deletion ऑप्शन को सेटिंग से सेलेक्ट करें. यहां परमानेंटली डिलीट अकाउंट को चूज करें. फिर Deactivation and deletion पर क्लिक करें. Delete Account पर क्लिक कर अपना फेसबुक का पासवर्ड दें. फिर Continue पर क्लिक कर दें.

यूजर्स ध्यान दें एक बार सारा प्रोसेस हो जाने के बाद आप 30 दिन के अंदर इसे कैंसिल कर सकते हैं. लेकिन 30 दिन के बाद एक बाद अकाउंट डिलीट हो जाने के बाद इसे वापस नहीं पाया जा सकता है.