पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के बीच क्रिकेट की तैयारी:बीसीसीआई अध्यक्ष गांगुली ने कहा- फरवरी 2021 में भारत इंग्लैंड की मेजबानी करेगा और अप्रैल में आईपीएल का 14वां सीजन होगा

एक घंटा पहले
भारत-इंग्लैंड के बीच 2021 के फरवरी महीने में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। हालांकि, अभी इसका शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है। -फाइल
  • सौरव गांगुली ने कहा- हालात बेहतर होने पर ही घरेलू सीजन शुरू होगा, खिलाड़ियों का स्वास्थ्य सबसे जरूरी
  • उन्होंने कहा- भारतीय टीम इस साल दिसंबर में टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी
  • इस साल डोमेस्टिक क्रिकेट की शुरुआत नवंबर के तीसरे हफ्ते में सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट से हो सकती है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घरेलू क्रिकेट के साथ ही टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोग्राम की तैयारी शुरू कर दी है। भारत अगले साल फरवरी में इंग्लैंड की मेजबानी करेगा, तो वहीं अप्रैल में आईपीएल का 14वां सीजन खेला जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और सचिव को चिठ्ठी लिखकर यह जानकारी दी।

बोर्ड अध्यक्ष गांगुली ने लिखा कि भारतीय टीम इस साल दिसंबर में ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा करेगी। इसके बाद 2021 फरवरी में इंग्‍लैंड की मेजबानी करेगी। इस सीरीज के बाद अप्रैल में आईपीएल का 14वां सीजन शुरू होगा। 2021 भारतीय क्रिकेट के लिए व्‍यस्‍त रहने वाला है, क्‍योंकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप भी होगा और टीम इंडिया कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई के लिए कई देशों के साथ सीरीज भी खेल सकती है।

कोरोना के कारण इंग्लैंड ने इस साल भारत दौरा टाला

कोरोनावायरस के कारण इंग्लैंड ने इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाला भारतीय दौरा टाल दिया था। दोनों टीमों के बीच सितंबर-अक्टूबर में 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज होनी थी। अब यह सीरीज 2021 की शुरुआत में होगी। इंग्लैंड टीम अगले साल की शुरुआत में भारत दौरे पर आएगी। वनडे के अलावा इस दौरे पर इंग्लैंड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत भारत के खिलाफ 5 मैच की सीरीज भी खेलेगी। हालांकि, अभी इसका शेड्यूल फाइनल नहीं हुआ है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से पहला टेस्ट

उधर, भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल 3 दिसंबर से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। पहला मैच ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। कोरोना के कारण टीम इंडिया के खिलाड़ियों को दौरे पर 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा। इसलिए टीम इंडिया नवंबर के दूसरे हफ्ते में ही ऑस्ट्रेलिया चली जाएगी।

सुरक्षित माहौल में ही घरेलू क्रिकेट सीजन शुरू होगा: गांगुली

गांगुली ने आगे कहा कि बीसीसीआई को उम्मीद थी कि अगले कुछ महीनों में कोविड-19 की स्थिति में सुधार होगा और घरेलू क्रिकेट सुरक्षित माहौल में शुरू हो पाएगा। हालांकि, अभी ऑफ सीजन है और जब स्थिति ठीक होगी, तो डोमेस्टिक क्रिकेट दोबारा शुरू किया जाएगा। बीसीसीआई के लिए जरूरी है कि घरेलू क्रिकेट में शामिल खिलाड़ियों और सभी स्टेकहोल्डर्स के स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा का ख्‍याल रखा जाए और हम इस पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट से घरेलू सीजन शुरू होगा

भारत में घरेलू क्रिकेट सीजन की शुरुआत अगस्त में होती है। लेकिन कोरोना के कारण इस बार क्रिकेट सीजन शुरू नहीं हो पाया है। अब घरेलू सीजन सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के साथ शुरू होने की संभावना है। यह टूर्नामेंट नवंबर के तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है।