माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, जिनकी नींव COVID-19 टीकों को विकसित करने और वितरित करने के प्रयास का हिस्सा रही है, ने रविवार को चेतावनी दी कि अगले चार से छह महीने कोरोनोवायरस महामारी के सबसे खराब हो सकते हैं।
“दुर्भाग्य से, अगले चार से छह महीने महामारी के सबसे खराब हो सकते हैं। IHME (इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन) पूर्वानुमान 200,000 से अधिक अतिरिक्त मौतों को दर्शाता है। यदि हम मास्क पहनने और मिश्रण नहीं करने के संदर्भ में नियमों का पालन करेंगे। हम उन मौतों के एक बड़े प्रतिशत से बच सकते हैं, “गेट्स, बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष, ने सीएनएन को बताया।

हाल के सप्ताहों में, अमेरिका रिकॉर्ड उच्च मामलों, मौतों और अस्पताल में भर्ती होने का अनुभव कर रहा है। गेट्स ने कहा, “मुझे लगा कि अमेरिका इससे निपटने के लिए बेहतर काम करेगा।”

“कुल मिलाकर, जब मैंने 2015 में पूर्वानुमान किया था, तो मैंने संभावित रूप से होने वाली मौतों के बारे में बात की थी। इसलिए, यह वायरस इससे अधिक घातक हो सकता है। हमें सबसे बुरा मामला नहीं मिला। लेकिन जिस चीज ने मुझे चौंका दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और दुनिया भर में आर्थिक प्रभाव उन पूर्वानुमानों से बहुत अधिक है जो मैंने पांच साल पहले किए थे।

COVID-19 ने अब तक अमेरिका में 290,000 से अधिक लोगों को मार डाला है।

गेट्स ने कहा कि उनका फाउंडेशन टीकों के लिए काफी शोध कर रहा है। “हम बहुत चुस्त हैं। हम CEPI नामक एक चीज़ में भागीदार हैं, जो अमेरिकी सरकार के बाद दूसरा सबसे बड़ा धन है,” उन्होंने कहा।

“तो, निदान, चिकित्सा और टीकों में, हम जानते हैं कि विज्ञान कहां है, हम जानते हैं कि टुकड़ों को एक तत्काल तरीके से एक साथ आने की आवश्यकता है। और इसलिए संक्रामक बीमारी में हमारी विशेषज्ञता, जो आमतौर पर केवल विकासशील देशों से संबंधित है, लागू होती है। इस संकट के लिए पूरी दुनिया, “उन्होंने कहा।

अमेरिका को मानवता की सभी की मदद करने की जरूरत है, गेट्स ने कहा कि जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा हस्ताक्षरित कार्यकारी आदेश के बारे में पूछा गया था जो अन्य देशों में लोगों को जाने से पहले अमेरिकियों को वैक्सीन के वितरण को प्राथमिकता देता है।

“हम चाहते हैं कि विश्व अर्थव्यवस्था चल रही है। हम मौतों को कम से कम करना चाहते हैं। और, आप जानते हैं, बुनियादी तकनीक एक जर्मन कंपनी है। और इसलिए अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी और सहयोग को अवरुद्ध करना इस पूरे महामारी के दौरान विघटनकारी और एक गलती है,” उन्होंने कहा। ।

“इसलिए, हमें सभी टीकों की क्षमता को बढ़ाने की जरूरत है। आने वाले महीनों में कुछ अतिरिक्त स्वीकृत किए जाएंगे जो विनिर्माण को बढ़ाने के लिए आसान हैं। लेकिन अमेरिका ने अन्य देशों के काम की देखभाल से लाभान्वित किया है।” उन्होंने कहा कि हम कैसे आगे बढ़ते हैं, इस पर पूरी तरह से स्वार्थी होना चाहिए।

एक सवाल के जवाब में, गेट्स ने कहा कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति, बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश और बराक ओबामा के रूप में वैक्सीन को सार्वजनिक रूप से लेंगे, ने वैक्सीन में लोगों का विश्वास बढ़ाने के लिए कहा है।

“मैं ऐसा ही करूंगा। जब मेरी बारी है – मैं हिलने वाला नहीं हूं, लेकिन जब मेरी बारी आएगी, तो मैं नेत्रहीन रूप से वैक्सीन ले जाऊंगा, क्योंकि मुझे लगता है कि यह सभी लोगों को प्रेषित नहीं होने का एक फायदा है,” ” उसने कहा।

गेट्स ने कहा कि वैक्सीन की पहुंच चिकित्सा की जरूरत पर आधारित होनी चाहिए, धन की नहीं।

“आखिरकार, यह महामारी इस तरह से भयानक रही है कि यह असमानताओं को बढ़ा रही है। यह हिस्पैनिक्स के लिए बदतर है, अश्वेतों के लिए बदतर है, कम आय वाले सेवाकर्मियों के लिए बदतर है, बहुसंख्यक घरों में, ऐसी कई चीजें हैं जो मतलब है, चुनने के मामले में। जो वैक्सीन प्राप्त करता है, हम उन सभी निर्णयों को चलाने के लिए इक्विटी का उपयोग करना बेहतर समझते हैं।

वैक्सीन की उपलब्धता के बावजूद, गेट्स ने कहा कि अगले चार से छह महीने वास्तव में अमेरिकियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए कहते हैं। “क्योंकि हम देख सकते हैं कि यह समाप्त हो जाएगा, और आप नहीं चाहते हैं कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करें जो कोरोनोवायरस की मृत्यु के लिए अंतिम हो।”

“निश्चित रूप से, मास्क पहनना अनिवार्य रूप से कोई नकारात्मक पहलू नहीं है। वे महंगे नहीं हैं। देश के अधिकांश हिस्सों में बार्स और रेस्तरां बंद हो जाएंगे क्योंकि हम इस लहर में चले जाते हैं। और मुझे लगता है, दुख की बात है कि यह उचित है। यह कितना गंभीर है इसके आधार पर। गेट्स ने कहा, “स्कूलों के बारे में निर्णय अधिक जटिल है, क्योंकि, वहाँ, लाभ बहुत अधिक हैं, ट्रांसमिशन की मात्रा रेस्तरां और बार में समान नहीं है,” गेट्स ने कहा।

एक अन्य सवाल के जवाब में, गेट्स ने कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में “संक्रमण जटिल है”।

“लेकिन नया प्रशासन वास्तविक विशेषज्ञों पर भरोसा करने के लिए तैयार है, न कि उन विशेषज्ञों पर हमला करने के लिए। वे स्पष्ट योजनाएं बना रहे हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि हम इसे सकारात्मक तरीके से प्राप्त करेंगे। मैं लोगों के साथ प्रसन्न हूं। प्राथमिकता है कि राष्ट्रपति-चुनाव, बिडेन और उनकी टीम इस समस्या को सहन कर रही है, “उन्होंने कहा।

“बिडेन फ्रांसिस कॉलिन्स और टोनी फौसी को बनाए रखने और लोगों के उस मजबूत समूह में उन्हें शामिल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ये वे लोग हैं जो चीजों को अच्छी तरह से स्वीकार नहीं कर रहे हैं और विशेष रूप से अगले चार से छह महीनों में कठिन संदेश दे रहे हैं। गेट्स ने कहा, “इसलिए मुझे लगता है कि टीम के कार्यालय में आने से अमेरिका सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से नहीं होगा।”