नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus Symptoms: कोरोना वायरस महामारी को शुरू हुए 7 महीने हो चुके हैं। इन महीनों में वैज्ञानिकों और मेडिकल एक्सपर्ट्स इस नए तरह के कोरोना वायरस को समझने और इसके इलाज खोजने में दिन रात एक कर रहे हैं। शुरुआत में कहा जा रहा था कि कोरोना वायरस के लक्षण बिल्कुल फ्लू जैसे हैं, जिसमें सर्दी, सूखी खांसी, बुख़ार, ज़ुकाम शामिल हैं। लेकिन कोरोना को जो एक लक्षण फ्लू से अलग बना रहा था, वह था सांस लेने में तकलीफ। 

जैसे-जैसे दिन बीते कोरोना वायरस के और कई लक्षण सामने आए। जिसमें स्वाद और सुगंध का न आना, चकत्ते, पेट की समस्या, पैरों की उंगलियों का सूजना, आंख का इंफेक्शन आदि भी शामिल हो गए। इस जानलेवा बीमारी के आज भी कई लक्षण सामने आ रहे हैं।

कई तरह के लक्षण आए सामने

अमेरिका के टेक्सास की एक नर्स को जब कोरोना हुआ, तो इसकी शुरुआत स्वाद न आने से हुई। जब वह दांतों को ब्रश कर रही थीं, तो उन्हें महसूस हुआ कि टूथपेस्ट का स्वाद नहीं आ रहा है। वहीं, एक वकील का शुरुआती लक्षण हद से ज़्यादा कमज़ोरी थी, जब थोड़ी दूर दौड़ने पर ही वह बुरी तरह थक गए थे। जबकि एक प्रोफेसर जून में कोरोना के शिकार हुए, उनका पहला लक्षण पेट खराब होना था, जब उन्हें लगा कि ये खाने की वजह से हुआ है।

आखिरकार, इन सभी लोगों को पता चला कि ये कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण थे। सूखी खांसी और सिर दर्द से शुरुआत हो सकती है, लेकिन ज़्यादातर लोग इसे आम एलर्जी मान बैठते हैं। कई मामलों में, पैर में अजीब दर्द, चकत्ते, चक्कर आना, हिचकियां आना जैसे अजीब लक्षण भी देखे गए हैं। जिसमें मरीज़ के साथ डॉक्टर को भी नहीं लगता कि ये कोरोना की शुरुआत हो सकती है।

हल्के से गंभीर लक्षण

दुनिया भर में कोरोना के मामले दो करोड़ के पार पहुंच गए हैं, जिसके साथ एक बात साफ है कि इसके लक्षण तरह-तरह के होने के साथ अजीबोगरीब भी हैं, हल्के होने से लेकर गंभीर हो सकते हैं। साथ ही ये बीमारी हल्के लक्षणों के साथ शुरू होकर पल भर में गंभीर रूप ले सकती है।

जो मरीज़ अस्पतालों में भर्ती हैं, उनके लक्षण गंभीर हैं। उम्रदराज़ और पहले से बीमार लोगों की हालत कोरोना से ज़्यादा गंभीर हो सकती है। नौजवान मरीज़ों में हल्के लक्षणों के साथ अजीब तरह के चकत्ते देखे गए हैं।

क्या कहते हैं डॉक्टर

अमेरिका के किडनी स्पेशलिस्ट डॉ. मार्क ए, पेराज़ेल्ला का कहना है कि कोरोना का संक्रमण हर इंसान में अलग तरह का देखा जा रहा है। आप कितने स्वस्थ हैं, ये सब उसी पर निर्भर करता है। इसके बारे में कहना मुश्किल है। अगर आप स्वस्थ हैं, तो आपको बुख़ार, बदन दर्द, ज़ुकान, सर्दी, सूखी खांसी और अजीब सा महसूस होगा। लेकिन ये ऐसे लक्षण हैं, जिसमें कहना मुश्किल होता है कि ये फ्लू है या कोरोना वायरस।

टेक्सास की नर्स जिनकी कोरोना की शुरुआत टूथपेस्ट के स्वाद के न आने हुई थी ने बताया कि अगले दिन उन्हें बुख़ार के साथ भयानक बदन दर्द और खांसी शुरू हो गई। उनके लक्षण 5 दिनों तक रहे।