राजस्थान में सोमवार से वैक्सीन का दूसरा डोज देने का काम शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के पहले दिन यानी 16 जनवरी को जिन लोगों को टीका लगा था, उन्हें आज से दूसरा डोज देना शुरू कर दिया जाएगा.

कोरोना वायरस को मात देने के लिए देश में वैक्सीनेशन का काम लगातार चल रहा है. राजस्थान में सोमवार से वैक्सीन की दूसरी डोज देने का काम शुरू हो जाएगा. वैक्सीनेशन के पहले दिन यानी 16 जनवरी को जिन लोगों को टीका लगा था, उन्हें आज से दूसरी डोज देना शुरू कर दिया जाएगा.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा के मुताबिक, जिन लोगों को वैक्सीन का पहला टीका लग गया है उन्हें दूसरी डोज देने की तैयारी शुरू हो गई है. इसके अलावा अब फ्रंटलाइन वर्कर के लिए भी वैक्सीन की पहली डोज लगाने की तैयारी की जा रही है.

मंत्री के मुताबिक, इस हफ्ते मंगलवार तक सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स की सूची तैयार कर ली जाएगी. इनके अलावा अर्धसैनिक बलों को भी आने वाले दिनों में टीका लगाना शुरू कर दिया जाएगा.

राजस्थान सरकार के चिकित्सा विभाग के अनुसार, 18 जनवरी को जिन लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन पहली डोज दी गई थी, उन्हें 17 फरवरी से दूसरी डोज दी जाएगी तथा इसमें स्कूली शिक्षकों को प्रमुखता से सम्मलित किया जाएगा और इसके लिए कम से कम 150 लाभार्थी वाले सत्र साइट बनायी जाएंगी.

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दौर में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है. जब कोई भी राज्य स्वास्थ्यकर्मियों को लगने वाली पहली डोज की प्रक्रिया पूरी कर ले रहा है, तब फ्रंटलाइन वर्कर्स की बारी आ रही है. साथ ही दूसरे डोज का नंबर भी अब आने लगा है.

आपको बता दें कि अबतक देश में करीब 80 लाख लोगों को वैक्सीन का टीका लग चुका है. जबकि अगस्त-सितंबर तक ये संख्या 30 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य है.