भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है. इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के लोगों के प्रति अपनी एकजुटता प्रकट की है. उन्होंने कहा कि सबको मिलकर इस इस वैश्विक चुनौती से लड़ना चाहिए.

इमरान खान ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ‘मैं भारत के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करना चाहता हूं, वे कोरोना की खतरनाक लहर से लड़ रहे हैं. हम हमारे पड़ोस और दुनिया में महामारी से पीड़ित सभी लोगों के शीघ्र ठीक होने की कामना करते हैं.’ उन्होंने आगे कहा कि हमें मिलकर इस वैश्विक चुनौती से लड़ना चाहिए.

वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी भारतीयों के प्रति शनिवार को समर्थन व्यक्त किया और प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति प्रकट की. कुरैशी ने कहा कि कोविड-19 संकट यह याद दिलाता है कि मानवीय मुद्दों पर राजनीति से ऊपर उठकर कदम उठाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 संक्रमण, जिसने हमारे क्षेत्र में कहर बरपाया है, की मौजूदा लहर के आलोक में हम भारत के लोगों के प्रति समर्थन व्यक्त करते हैं. पाकिस्तान के लोगों की ओर से, मैं भारत में प्रभावित परिवारों के प्रति हार्दिक सहानुभूति प्रकट करता हूं.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस महामारी से निपटने के वास्ते सहयोग के लिए दक्षेस देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है.

भारत में गंभीर होता कोरोना संकट

बता दें कि भारत में कोरोना संकट गहराता जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,46,786 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,66,10,481 पर पहुंच गए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 25 लाख से अधिक हो गई है. इन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 2,624 संक्रमितों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,89,544 हो गई है.

पाकिस्तान में भी बढ़ रहे मामले

पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई, जबकि संक्रमण के 5,908 नए मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि संक्रमण से एक दिन में होने वाली मौत का यह आंकड़ा पिछले साल के बाद से सबसे ज्यादा है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि 157 में से 53 मरीजों ने वेंटिलेटर पर रहते हुए दम तोड़ दिया.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की मौत हो गई. यह पिछले साल 20 जून के बाद से सबसे ज्यादा है जब एक दिन में बीमारी के कारण 153 लोगों ने दम तोड़ दिया था.’ पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण से अब तक 16,999 लोगों की मौत हुई है जबकि कुल मामले 7,90,016 हो गए हैं.