कोरोना काल (Coronavirus) में लोगों ने मैत में भी ‘अवसर’ तलाश लिया है. अंतिम संस्कार के लिए कई कंपनियां पैकेज ऑफर कर रही हैं. ये कंपनियां कोरोना मरीज की मौत के बाद सारा इंतजाम खुद करने का दावा करती हैं.

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने तबाही मचा रखी है. हर रोज न जाने कितने लोगों की जान जा रही है. हर दिन मौत के आंकड़े दिल बैठाने वाले हैं. इस आपदा में लोगों ने ‘अवसर’ की तलाश कर ली है. मृतकों के अंतिम संस्कार का कारोबार शुरू हो गया है. कई शहरों में अंतिम संस्कार के लिए कॉर्पोरेट स्टाइल में पैकेज ऑफर किए जा रहे हैं.

30 से 40 हजार में पूरा पैकेज

चूंकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद अंतिम संस्कार भी सभी बचाव और सावधानी के साथ किया जाना आवश्यक है. कई शहरों से इस तरह की खबरें भी आ रही हैं कि अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग चल रही है. कहीं कब्रिस्तान में जगह नहीं है तो कहीं लकड़ियां कम पड़ गई हैं. ऐसे में कुछ कंपनियां अंतिम संस्कार के सारे इंतजाम करने का ऑफर दे रही हैं. इसके लिए 30 से 40 हजार रुपये तक के पैकेज दिए जा रहे हैं.

मार्केटिंग टीम ले रही ऑर्डर

TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसी कई कंपनियां बाजार में आ गई हैं. एक कंपनी 7 भारतीय शहरों में सर्विस दे रही है. कंपनी ने बाकायदा कस्टमर सपोर्ट के लिए नंबर इश्यू कर रखे हैं. कंपनी के फोन नंबर पर ग्राहकों को जानकरी दी जा रही है तो फील्ड में इसकी मार्केटिंग टीम घूम रही है. ये टीम ‘ऑर्डर’ ले रही है.

गोल्ड-बेसिक.. अलग-अलग हैं पैकेज

बेंगलुरु की ‘अंत्येष्टि फ्यूनरल सर्विस’ कंपनी हैदराबाद, चेन्नई, दिल्ली, जयपुर जैसे शहरों में सेवा दे रही है. कंपनी ने हैदराबाद में 32 हजार रुपये का पैकेज रखा है. जिसमें पंडित जी से लेकर हर व्यवस्था कंपनी द्वारा ही की जाती है. हैदराबाद में एक और कंपनी ‘फ्यूनरल सेवा सर्विस’ भी इसी काम में जुटी है. इस कंपनी ने गोल्ड और बेसिक नाम से दो पैकेज रखे हैं.