भोजन के माध्यम (Home Remedies) से नियंत्रित करें अपना यूरिक एसिड (Control Uric Acid), नहीं सताएगी जोड़ों में दर्द (Joint Pain) की समस्या और पैरों की बेचैनी…

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना (High Uric Acid) आजकल बहुत सामान्य समस्या बनती जा रही है। इसकी एक बड़ी वजह लॉकडाउन के कारण शारीरिक गतिविधियों में आई कमी भी है। यदि आपको भी यूरिए एसिड बढ़ने की समस्या है तो यहां जानें कि किन घरेलू और आसान तरीकों से आप इस बढ़े हुए एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं…

-यूरिक एसिड को नियंत्रित (Control Uric Acid) करने पर यदि समय रहते ध्यान ना दिया जाए तो यह ऐसी बीमारियों की वजह बन सकता है, जो आपको ताउम्र परेशान करती रहेंगी। जैसे कि गठिया का रोग, किडनी खराब होना, शुगर होना और हृदय संबंधी बीमारियां होना आदि।

-जाहिर-सी बात है कोई भी व्यक्ति इन गंभीर रोगों का शिकार नहीं होना चाहिए। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए समय रहते यूरिक एसिड के लक्षणों (Uric Acid Symptoms) को पहचानें और खान-पान के जरिए इसके बढ़े हुए स्तर को नियंत्रित करें।

फाइबर युक्त फूड्स अधिक खाएं
-आपको बता दें कि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कई दूसरे कारणों में खान-पान से जुड़ा मुख्य कारण है अधिक मात्रा में प्रोटीन युक्त डायट का सेवन करना।

-इसलिए यदि आपको यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या है तो खाने में प्रोटीन युक्त चीजों की मात्रा कम करें और ऐसे भोजन प्रमुखता से खाएं, जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो।

-अतिरिक्त फाइबर (Fiber Diet) लेने के लिए आप मौसमी फलों, हरी सब्जियों और ड्राफ्रूट्स का उपयोग करें। ड्राइफूट्स में भी खासतौर पर मखाना, छुआरा और अखरोठ। ये आपको बहुत अधिक लाभ पहुंचाएंगे।