उत्तर और मध्य भारत के राज्यों का मौसम लगातार करवट बदल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज (मंगलवार) सुबह से कोहरा छाया हुआ है. कोहरे के चलते विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है. पेरीफेरल हाइवे के पास कोहरे की वजह से कई गाड़ियों के टकराने की भी जानकारी मिल रही है. वहीं जम्मू-कश्मीर में ठंड से हल्की राहत मिली है क्योंकि सोमवार को घाटी में न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई है, हालांकि यह सभी मौसम केंद्रों पर अब भी शून्य डिग्री से नीचे रहा है.

अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कल रात तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था. उन्होंने कहा कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे से अधिक है.

वहीं पंजाब और हरियाणा में ज्यादातर स्थानों पर ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के आदमपुर में तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह सबसे ठंडा स्थान रहा. अमृतसर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 5.8 डिग्री सेल्सियस और हलवारा में 5.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लुधियाना, पटियाला और गुरदासपुर में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फुर्सतगंज (अमेठी जिले में) राज्य का सबसे ठंडा स्थान था, जहां पारा 6.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. 9 फरवरी को सुबह के समय मौसम शुष्क रहने और शाम को कोहरा की संभावना है.