वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) सेवा प्रदाता सर्फ़शैक के एक हालिया अध्ययन में, यह पता चला है कि सीसीटीवी कैमरा घनत्व के मामले में चेन्नई दुनिया का अग्रणी शहर है। तमिलनाडु राज्य के शहर ने दुनिया के बाकी हिस्सों को हरा दिया, जहां सबसे अधिक संख्या में सीसीटीवी कैमरे हैं।

चेन्नई शहर में प्रति वर्ग किमी 657 सीसीटीवी कैमरे हैं, और वास्तव में हैदराबाद में 480 कैमरे प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ हैं। चेन्नई ने बीजिंग, और लंदन जैसे शहरों को हराया और सूची में सबसे ऊपर आया। दिलचस्प बात यह है कि हैदराबाद में चेन्नई की पिटाई तब होती है जब सीसीटीवी की कुल संख्या की बात आती है, क्योंकि शहर में कुल 2.8 लाख सीसीटीवी कैमरे हैं, और हैदराबाद में कुल 3 लाख कैमरे हैं। वास्तव में चेन्नई में लंदन (6.6 लाख), और बीजिंग (10.1 लाख) की तुलना में सीसीटीवी कैमरों की संख्या कम है। लंदन में प्रति वर्ग किमी 399 कैमरे हैं, जबकि बीजिंग में 278 प्रति वर्ग किमी है।

सीसीटीवी निस्संदेह अब अपराधों को हल करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि किसी भी अपराध के साथ पहली बात यह है कि सीसीटीवी कैमरा फुटेज है।

दिल्ली प्रति वर्ग किमी 289 सीसीटीवी कैमरों के साथ शीर्ष दस की सूची में भी शामिल है। चेन्नई में प्रति 1000 लोगों पर 25 कैमरे हैं, वहीं दिल्ली में प्रति 1000 लोगों पर केवल 14 कैमरे हैं। लंदन और बीजिंग की तुलना में ये संख्या कम है।