कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना बेहद जरूरी है. इस वजह से केंद्र सरकार ने बताया है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन मौजूद है. जबकि अगले तीन दिनों में 80 लाख से ज्यादा डोज उन्हें दी जाएगी. जानकारी के मुताबिक यूपी, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात और झारखंड जैसे राज्यों में वर्तमान में वैक्सीन का संतुलन बना हुआ है. केंद्र ने अब तक इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लगभग 15.7 करोड़ वैक्सीन की दी है, जिसमें से कुल 14.6 करोड़ डोज इस्तेमाल की गई हैं. वहीं 1 मई से 18 से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जानी है जिसके लिए केंद्र सरकार सभी राज्यों तक वैक्सीन पहुंचाने में लगी है.

अब तक 2.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज मिली

आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार तक लगभग 2.5 करोड़ लोगों को कोविड शॉट्स की दोनों डोज देने के साथ वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. 45 साल से ज्यादा आयु के 10 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज मिली है, इनमें से 1.2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने अपनी दूसरी डोज भी ले ली है.

अगले तीन दिनों में मिलेंगी 3 लाख डोज

महाराष्ट्र के कुछ सरकारी अधिकारियों ने रिपोर्ट पेश कर  बताया है कि राज्य ने वैक्सीन की डोज समाप्त कर दी है, इस वजह से वैक्सीन अभियान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. रिपोर्ट में ये स्पष्ट किया गया है कि 27 अप्रैल तक महाराष्ट्र में कुल कोविड वैक्सीन की 1,58,62,470 डोज हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इसमें से अपव्यय समेत कुल खपत 1,49,39,410 हुई थी. दरअसल कोविड वैक्सीन की 3,00,000 डोज अगले तीन दिनों में वितरित की जाएंगी.