Corona Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन की मांग लगातार बढ़ रही है. इस बीच कई राज्य पहले से ही वैक्सीन की बात कह रहे हैं. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है.

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़े फैसले कर रही है. सोमवार को केंद्र ने फैसला किया कि 1 मई से देश में 18 साल से ऊपर की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति वैक्सीन ले सकता है.

इसके अलावा एक और बड़ा निर्णय करते हुए केंद्र सरकार ने भारत में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को दो महीने के 100 फीसदी एडवांस का भुगतान कर दिया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार ने दोनों कंपनियों को कुल 4 हजार 500 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया है.

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीन की मांग लगातार बढ़ रही है. इस बीच कई राज्य पहले से ही वैक्सीन की बात कह रहे हैं.

दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में किसी तरह कि रुकावट न आए इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने भारत में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को दो महीने का भुगतान किया है.

इसके तहत कोविशिल्ड का उत्पादन करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट को 3,000 करोड़ रुपये और कोवैक्सिन का उत्पादन करने वाले भारत बायोटेक को 1500 करोड़ रुपये दिए गए हैं. इससे पहले केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की बेंगलुरु फैसिलिटी के लिए भी 65 करोड़ अनुदान को मंजूरी दी थी