दिल्ली पब्लिक स्कूल धनबाद के सीबीएसई 12वीं साइंस के छात्र स्पंदन कुंडू को उसकी जिद व आत्मविश्वास ने साइंस टॉप टेन में चौथे स्थान से टॉपर (रैंक वन) की सूची में पहुंचा दिया। स्पंदन को 12वीं परीक्षा में 485 नंबर आया। स्पंदन जिला टॉपर में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर रहा। लेकिन उसे अपनी मेहनत पर भरोसा था। यह अहसास था कि उसे चार-पांच नंबर कम मिले हैं। 13 जुलाई को रिजल्ट आने के बाद 6 अगस्त को सीबीएसई के समक्ष गणित व अंग्रेजी के मार्क्स को लेकर चैलेंज किया। अंग्रेजी में सात व गणित में तीन सवालों को चैलेंज किया। चैलेंज में छह हजार रुपए खर्च हुआ।

गुरुवार को सीबीएसई ने जब संशोधित रिजल्ट जारी किया तो उसे दोनों विषय में अधिक नंबर मिला। अंग्रेजी में पहले 93 की तुलना में 96 तथा गणित में 95 से बढ़कर 97 अंक आया। ओवरऑल पांच अंक तथा बेस्ट फाइव के विषय में तीन अंक बढ़ा। अब उसे अंग्रेजी में 96, संस्कृत 99, फिजिकल एजुकेशन 100, फिजिक्स 96, केमिस्ट्री 95, गणित 97 अंक है। तीन अंक बढ़ने के कारण उसे कुल 488 यानी 97.6 अंक प्राप्त हुआ। यानी की वह 12वीं में संयुक्त रूप से जिला टॉपर बन गया। जिला टॉपर को 97.6 फीसदी अंक मिला है।

स्पंदन को डब्ल्यूजेईई में 302 रैंक मिली है। वह जेईई मेन की तैयारी में जुटा है। उसका कहना है कि मैं खुश हूं। मुझे उम्मीद थी कि पांच नंबर बढ़ने चाहिए। इस कारण मैंने चैलेंज किया। किसी को भी जब यह अंदर से आवाज आए तो जरूर चैलेंज करें। यह भी ध्यान रखें कि कई बार नंबर घट भी जाता है। मुझे आत्मविश्वास था कि मैंने लिखा है। अब मैं खुश हूं। पिता आशीष कुमार कुंडू डीजीएमएस में तथा मां तापसी बारिक अभया सुंदरी बालिका विद्यालय में शिक्षिका हैं। डीपीएस की प्राचार्य डॉ सरिता सिन्हा, चीफ को-ऑर्डिनेटर आई रेजा व अन्य शिक्षकों ने खुशी जताई है। स्पंदन को बधाई दी है।