मंत्री रमेश पोखरियाल ने 10 दिसंबर को छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों के साथ ऑनलाइन बातचीत की थी।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021, जेईई मेन, एनईईटी 2021 परीक्षा की तारीखों और सिलेबस के बीच बढ़ती अटकलों के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शनिवार (12 दिसंबर) को शिक्षकों को ऑनलाइन बातचीत के लिए 17 दिसंबर को आमंत्रित किया। गौरतलब है कि पोखरियाल 10 दिसंबर को छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य हितधारकों के साथ ऑनलाइन बातचीत आयोजित की गई, जिन्होंने Cnetral Board of Secondary Education Board Exams, NEET 2021 और JEE 2021 परीक्षा से संबंधित अपने प्रश्नों को संबोधित किया।

छात्रों के साथ अपने वेबिनार के दौरान, पोखरियाल ने सीबीएसई कक्षा 10,12 बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों के बारे में कोई घोषणा नहीं की, लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट किया कि परीक्षा 2021 में आयोजित की जाएगी और उन्होंने छात्रों को सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कहा।
बातचीत के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने जेईई मेन में बड़े बदलाव की घोषणा की जिसमें पैटर्न में छूट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के चार प्रयास शामिल थे। उम्मीद है कि 17 दिसंबर को अपने वेबिनार के दौरान, पोखरियाल सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षाओं के बारे में बात करेंगे और वह परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा करते हुए कुछ घोषणा कर सकते हैं।

पोखरियाल ने अंतिम लाइव बातचीत के दौरान यह भी स्पष्ट किया कि JEE और NEET 2021 सहित प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी।
एक हालिया ट्वीट में, शिक्षा मंत्रालय के आधिकारिक हैंडल से पता चला, “शिक्षक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री @RRPNishank
17 दिसंबर को होगा # दिव्यांग | आगामी बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा करने के लिए 4 बजे। स्थान: उनके ट्विटर / एफबी पेज (उपयोगकर्ता नाम: @DrRPNishank) #EducationMinisterGoesLive का उपयोग करके अपने प्रश्नों / चिंताओं को उनके साथ साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। (Sic) ”
अपने आखिरी लाइव इंटरेक्शन के दौरान, पोखरियाल ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के आगे पाठ्यक्रम में कटौती से इंकार नहीं किया जा सकता है, लेकिन इस संबंध में अंतिम निर्णय हितधारकों के साथ सहमति के बाद लिया जाएगा।

हालाँकि, मंत्री ने NEET 2021, JEE 2021 परीक्षाओं के सिलेबस में कमी के संबंध में कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभावना है कि इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी सिलेबस को खिसकाया जा सकता है।

छात्रों और शिक्षकों के साथ लाइव वेब सत्र के दौरान, शिक्षा मंत्री ने जेईई मेन के लिए प्रयासों की संख्या दो से तीन या चार तक बढ़ाने का संकेत दिया। निशंक ने कहा, “हम जेईई मेन के लिए प्रयासों की संख्या को दो से तीन या चार तक बढ़ाने के सुझावों पर विचार कर रहे हैं।”

पोखरियाल ने NEET 2021 परीक्षा के लिए कोई अंतिम तिथि या अस्थायी तिथि नहीं बताई लेकिन उन्होंने कहा कि NEET 2021 को रद्द नहीं किया जाएगा और छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए कहा। मंत्री ने कहा कि एनईईटी परीक्षा हमेशा ऑफ़लाइन मोड में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की गई है, लेकिन सीओवीआईडी ​​-19 के प्रकोप के कारण एनटीए ऑनलाइन मोड में एनईईटी 2021 का संचालन करने के लिए भी चर्चा कर रहा है।

यह पता चला है कि सीबीएसई आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए सीबीएसई एडमिट कार्ड 2021 जारी करेगा, बोर्ड 10 वीं और 12 वीं के लिए सीबीएसई डेट शीट 2021 जारी करेगा। एडमिट कार्ड केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा केंद्र में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई नियमित छात्रों के लिए एडमिट कार्ड स्कूलों द्वारा प्रदान किए जाते हैं, जबकि सीबीएसई के निजी छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। लेकिन ऐसा लगता है कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण इस वर्ष कुछ बदलाव देखे जाएंगे