सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) की जा चुकी हैं. ऐसे में बोर्ड ने स्कूलों से छात्रों को पास करने के संबंध में सुझाव मांगे थे. ज्यादातर स्कूलों ने इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment) पर जोर दिया है.

नई दिल्ली: CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) कर दी है. ऐसे में सभी छात्र, शिक्षक और अभिभावक पास होने की नई प्रक्रिया जानने के लिए परेशान हो रहे हैं. बोर्ड ने स्कूलों से छात्रों को पास करने के संबंध में जरूरी सुझाव मांगे थे.

स्कूलों ने बोर्ड को दी सलाह

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के छात्रों (CBSE Board Class 10th Exam 2021) को अगली कक्षा में प्रमोशन के लिए मूल्यांकन के तरीके पर स्कूलों से सुझाव मांगे थे. ज्यादातर स्कूलों ने अपने सुझाव भेज भी दिए हैं. स्कूल आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) और सालाना परफॉर्मेंस (Yearly Performance) के आधार पर छात्रों को पास करने पर सहमत हैं.

छात्रों को मिलेगा परीक्षा का मौका

10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) करने को लेकर 14 अप्रैल को हुई बैठक के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने छात्रों को प्रमोट करने के तरीके के बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने बताया था कि 10वीं के रिजल्ट (CBSE 10th Board Result 2021) इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएंगे. अगर कोई विद्यार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है तो परीक्षा कराने की अनुकूल स्थिति में उसे परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा.