खास बातें

  • सिर्फ मीठा ही नहीं डायबिटीज का कारण
  • डायबिटीज रोगी ये बातें रखें ध्यान
  • मीठा ही नहीं ये चीजें भी देती हैं आपको डायबिटीज

नई दिल्ली: जो लोग डायबिटीज (Diabetes) के शिकार होते हैं उन्हें अक्सर लोग कहते रहते है ज्यादा मीठा (Sweet) मत खाओ. साथ ही डॉक्टर्स भी उन्हें मीठा न खाने की ही सलाह देते हैं. लेकिन ऐसे में सिर्फ मीठे खाने को जिम्मेदार ठहराना सही नही है. इस बीमारी की चपेट में आने का मुख्य कारण अत्याधिक मीठे का सेवन करने के साथ लोगों का अपने खाने-पीने के प्रति लापरवाह होना कहा जा सकता है. ऐसे में गलत समय या गलत चीज को खाने से ब्लड (Blood) में शुगर (Suger) लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण व्यक्ति डायबिटीज की चपेट में आ जाता  है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) ने बताया मीठे के अलावा किन कारणों से शरीर में बढ़ता है शुगर लेवल.

देर रात भोजन करना (Late Night Food)
बहुत से लोगों को रात को देरी से भोजन करने की आदत होती है और खाना खाते ही सीधे सो जाते हैं. ऐसे में उनका वजन बढ़ने लगता है. इसके कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है. ऐसे में व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो सकता है.

योगा व एक्सरसाइज न करना (Yoga and Exercise)
रोजाना योगा, सैर या एक्सरसाइज करने से शरीर बेहतर ढंग से काम करता है. मगर एक जगह घंटों बैठे रहने से शरीर का अंदर से बैलेंस बिगड़ने लगता हैं. इसी कारण डायबिटीज के होने का खतरा बढ़ता है.

सही मात्रा में पानी न पीना (Drinking Water)
बहुत से लोगों को पानी न पीने की आदत होती हैं. ऐसे में शरीर को पानी की सही मात्रा न मिलने पर बॉडी ठीक से हाइड्रेट नहीं हो पाती है. इसके कारण ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण व्यक्ति का डायबिटीज की बीमारी की चपेट में आने का खतर बढ़ता है.

मोटापा (Fat)
जिन लोगों के शरीर का वजन ज्यादा होता है और वे इसके लिए कुछ नहीं करते तो भी यह समस्या हो जाती है.

मीठा खाना 
भोजन करने के तुरंत बाद मीठा खाने से ब्लड में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ती है और डायबिटीज की समस्या हो जाती है.

देर रात तक न सोना (Late Night Sleep)
बदलते लाइफ- स्टाइल और काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग देर रात तक जागते रहते हैं. इसके साथ ही सुबह जल्दी उठ जाते हैं. ऐसे में पूरी नींद न लेने से व्यक्ति को डायबिटीज की शिकायत हो सकती है.