पत्रकारिता और जनसंचार में करियर कभी मंदी में नहीं जाता।  BJMC को पूरा करने के बाद एक व्यापक गुंजाइश और कई कैरियर विकल्प उपलब्ध हैं।
नियोक्ताओं को भर्ती करने के दौरान उम्मीदवारों द्वारा कौशल और प्रतिभा के बारे में बहुत विशेष है, भले ही भूमिका या स्थिति के बावजूद। प्रत्येक नौकरी के लिए एक विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है जो विशिष्ट शैक्षिक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों को पूरा करने के बाद पाई जाती है। इन दिनों भर्ती विशुद्ध रूप से शैक्षिक योग्यता पर जोर देने के साथ प्रतिभा और कौशल पर आधारित है।
इसलिए, मास कम्युनिकेशन में डिग्री होने से आपने कई जॉब पोस्ट के दरवाजे खोल दिए हैं।
आज की बदलती दुनिया में, इस अभ्यास में पत्रकार की महत्वपूर्ण भूमिका है। पत्रकार किसी भी राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पत्रकारिता का उद्देश्य जनता को उनके आस-पास हो रही चीजों के बारे में जानकारी देना, शिक्षित करना और ज्ञानवर्धन करना है। अर्थव्यवस्था में बदलाव के साथ, समाचार चैनलों, रेडियो स्टेशनों और विज्ञापन की संख्या में वृद्धि, दुनिया भर के सभी पत्रकारों के लिए कई अवसर हैं।

JOURNALISM के लिए पात्रता ( eligibility criteria for journalism )
व्यक्ति को किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं पास होना चाहिए।
पाठ्यक्रम केवल तकनीकी कौशल में व्यक्ति को शिक्षित कर सकते हैं, लेकिन एक पत्रकार होने के लिए, एक व्यक्ति के पास अतिरिक्त व्यक्तिगत कौशल भी होना चाहिए।
एप्टीट्यूड– किसी के मन में इच्छाशक्ति, इच्छा शक्ति और सही और प्रासंगिक तरीके से जानकारी पेश करनी चाहिए।
कम्यूनिकेशन स्किल्स– एक पत्रकार को जनता और मशहूर हस्तियों के साक्षात्कार के दौरान कूटनीतिक, आत्मविश्वासी और संरचित होना पड़ता है।
कंटेंट राइटिंग– नई कहानियों को संक्षिप्त और आकर्षक शैली में लिखने और बनाने में सक्षम होना चाहिए।


पत्रकारिता मुख्य रूप से दो श्रेणियों में विभाजित है
1.Print
2.Electronic
प्रिंट मीडिया में पत्रकारिता की नौकरियां अखबारों, पत्रिकाओं, डिजास्ट, पत्रिकाओं और समाचार एजेंसियों से संबंधित हैं।
दूसरी ओर, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पत्रकारिता में टेलीविजन, रेडियो, ग्राफिक्स, फिल्म कार्यक्रम, विज्ञापन, कॉर्पोरेट संचार और नए मीडिया इंटरनेट आदि शामिल हैं।

प्रिंट मीडिया के साथ कैरियर विकल्प
1. रिपोर्टर
2. संवाददाता प्रतिनिधि
3. सुविधा निर्माताओं
4. लीडर लेखक
5. शुद्धिकारक
6. संपादक
7. स्तंभकार
8. फोटो पत्रकार
9. समीक्षक
10 कार्टूनिस्ट

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ कैरियर विकल्प
1. शोधकर्ताओं
2. प्रसारण रिपोर्टर्स
3. प्रस्तुतकर्ता
4. रेडियो जॉकी
5. वीडियो जॉकी
6. टीवी संवाददाता
7. समाचार विश्लेषक

इस कोर्स को करते समय छात्र को थ्योरी से ज्यादा अपने प्रैक्टिकल पर ध्यान देना होता है। जैसा कि हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अधिक से अधिक अभ्यास एक आदमी को उनके काम के लिए परिपूर्ण बनाता है। जैसे अगर किसी व्यक्ति से साक्षात्कार लेना है, तो अब उसे वहां बोलने की जरूरत है कि वह अपने अकादमिक निशान पर ध्यान केंद्रित करे। मन की उपस्थिति की आवश्यकता है।