90 के दशक में जिन अभिनेत्रियों का बोलबाला था उनमें माधुरी दीक्षित और जूही चावला का नाम टॉप पर है. दोनों ने 1988 में फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. जूही 1986 में आई ‘सल्तनत’ में छोटे से रोल में दिखीं थीं लेकिन आमिर खान के साथ फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ को उनकी डेब्यू फिल्म माना जाता है, क्योंकि इस फिल्म में वह बतौर हीरोइन दिखाई दी थीं. यह फिल्म हिट रही थी. जूही को ‘कयामत से कयामत तक’ के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला. इसके बाद जूही ‘डर’, ‘हम हैं रही प्यार के’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘यस बॉस’, ‘इश्क’ जैसी सफल फिल्मों में दिखीं और फिर 1995 में शादी कर फिल्मों से ब्रेक के लिया.

दो बच्चों को जन्म देने के बाद जूही ने फिल्मों में वापसी की लेकिन उनकी वापसी उतनी दमदार नहीं हुई हालांकि उन्होंने ‘झंकार बीट्स’,’माय ब्रदर निखिल’, ‘गुलाब गैंग’ जैसी फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस ड्रीम्स अनलिमिटेड नाम से प्रोडक्शन हाउस भी खोला है, जिसके अंतर्गत उन्होंने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ जैसी फिल्म बनाई. इसके अलावा जूही आईपीएल टीम कोलकाता नाईट राइडर्स की को-ओनर भी हैं.

वहीं माधुरी ने फिल्म ‘अबोध’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया जो कि फ्लॉप रही, लेकिन इसके बाद आई ‘तेजाब’ ने उनके फ़िल्मी करियर को चमका दिया. माधुरी ने अपनी डांसिंग से जबरदस्त पहचान बनाई. इसके साथ ही वह ‘दिल’, ‘बेटा’, ‘साजन’, ‘खलनायक’, ‘हम आपके हैं कौन’ समेत कई हिट फिल्मों में नजर आईं. 1999 में शादी श्रीराम नेने से शादी के बाद माधुरी फिल्मों में सक्रिय रहीं और उन्होंने ‘देवदास’ जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन फिर 2002 में उन्होंने बॉलीवुड से ब्रेक के लिया. 2007 में उन्होंने ‘आजा नचले’ से कमबैक की नाकाम कोशिश की. इसके बाद वह ‘डेढ़ इश्किया’, ‘टोटल धमाल’, ‘कलंक’ जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. मौजूदा समय में माधुरी डांस रियलटी शो ‘डांस दीवाने सीजन 3’ में बतौर सेलिब्रिटी जज नजर आ रही हैं.