महंगे घर हमेशा चर्चा में रहते हैं, और जब बात देश के कुछ महंगे घरों की हो तो ये और भी दिलचस्प हो जाता है कि वो घर किसका है और कहां स्थित है. आइए जानते हैं देश के कुछ महंगे घरों के बारे में, वे कहां हैं और कौन उस घर का मालिक है.

दरअसल, हाल ही में अरबपति निवेशक और डी-मार्ट के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने दक्षिण मुंबई के मालाबार हिल्स में 1,001 करोड़ रुपये का घर खरीदा है, जिसे देश के सबसे महंगे घरों में से एक बताया जा रहा है. दमानी ने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर यह प्रॉपर्टी खरीदी है.

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के एंटीलिया को काफी महंगा घर समझा जाता है. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस घर का मूल्य 7337 करोड़ रुपये से अधिक है. फोर्ब्स ने इसे दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में शामिल किया था. अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम ‘एंटीलिया’ रखा गया है.

अनिल अंबानी: बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई के पाली हिल इलाके में बना अनिल अंबानी का घर 66 मीटर ऊंचा है, इसके अलावा यह 16,000 स्क्वेयर फीट में बना है. अनिल अंबानी के घर की कीमत 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला ने ब्रीच कैंडी में अमेरिकी कांसुलेट के लिंकन हाउस के लिए 750 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. यह बोली 2015 में लगाई गई थी. यह देश में किसी बंगले के लिए सबसे महंगा सौदा था.

2015 में उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने मालाबर हिल में 30,000 वर्ग फीट में फैले जटिया हाउस के लिए 425 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. उन्होंने माहेश्वरी हाउस का रेकॉर्ड तोड़ा था जो 2012 में 400 करोड़ रुपये में बिका था

मन्नत: बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान का घर मन्नत भारत में सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है. यह बांद्रा में स्थित है. जब शाहरुख खान ने ये संपत्ति खरीदी थी तब इसे विला वियना कहा जाता था, बाद में उन्होंने इस को मन्नत नाम दिया. फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घर की अनुमानित कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है.

वाइट हाउस इन द स्काई: किंगफिशर के मालिक विजय माल्या का घर वाइट हाउस इन द स्काई भी देश के चुनिंदा आलीशान घरों में से एक है. इस बंगले की कीमत लगभग 100 करोड़ रूपये है जो बैंगलोर में स्थित है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें वह सब सुख सुविधाए हैं जिसके बारे में कोई आम आदमी कल्पना ही कर सकता है.

रतन टाटा: टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा का बंगला भी सबसे मंहगें घरों में आता है. 125-150 करोड़ तक का ये बंगला मुंबई के कोलाबा में स्थित है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 15,000 वर्ग फीट में फैला हुआ यह घर सबसे शानदार और खास घरों में से है.