जाने माने बिजनेसमैन एलॉन मस्क की एक कंपनी है Starlink. इस कंपनी के तहत ब्रेन मशीन इंटरफेस तैयार किया जा रहा है. इसका डेमोंस्ट्रेशन पहले भी कंपनी ने किया है. लेकिन अभी तक ये फुल प्रूफ नहीं है और इस पर काम किया जा रहा है.

एलॉन मस्क ने Twitter पर एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो में एक बंदर Pong खेलता नजर आ रहा है. दरअसल बंदर के दिमाग में Neuralink की चिप लगी है.

इस वीडियो में बंदर सिर्फ दिमाग से ही ऑन स्क्रीन कर्सर को नेविगेट करके ये गेम खेल रहा है. इस वीडियो में नैरेटर कह रहा है कि 9 साल का ये बंदर, पेजर है और वीडियो से छह हफ्ते पहले इसमें न्यूरालिंक इंजेक्ट किया गया है.

इस वीडियो को रिकॉर्ड करते वक्त Neuralink डिवाइस में इससे जुड़ी जानकारियां भी रिकॉर्ड की गईं. प्रोसेस खत्म होने के बाद कंप्यूटर से जॉयस्टिक हटा दिया जाता है, लेकिन बंदर लगातार दिमाग से ही गेम को कंट्रोल कर रहा होता है. बिना किसी जॉयस्टिक के पेजर नाम का ये बंदर सिर्फ दिमाग से Neuralink चिप के सहारे ये गेम खेलता है.

Neuralink ने एक स्टेटमेंट जारी किया है. कंपनी ने कहा है, ‘Link की वजह से पेजर नाम का ये बंदर न्यूरल ऐक्टिविटी के जरिए कंप्यूटर स्क्रीन के कर्सर को मूव कर पा रहा है.

एलॉन मस्क ने ट्वीट में लिखा है कि बंदर अपने दिमाग से पॉन्ग खेल रहा है. उन्होंने आगे लिखा है कि एक बंदर असल में ब्रेन चिप के जरिए वीडियो गेम खेल रहा है.

दरअसल Neuralink के तहत ऐसी टेक्नोलॉजी डेवेलप की जा रही है जो ब्रेन इंटरफेस का काम करे. बाल से भी बारीक चिप ब्रेन के अंदर माइनर सर्जरी के जरिए इंजेक्ट करके इसे किया जाता है. फिलहाल इसे वैसे लोगों के लिए तैयार किया जा रहा है जो किसी बिमारी से पीड़ित हैं.