बिटकॉइन ने $ 20,000 (£ 14,800) के माध्यम से एक नया ऑल-टाइम हाई ब्रेकिंग मारा है।

शेयर बाजार में उथल-पुथल के बीच अस्थिर आभासी मुद्रा इस वर्ष 170% से अधिक बढ़ी है।

बुधवार को बिटकॉइन 4.5% की छलांग लगाकर 20,440 डॉलर तक पहुंच गया।

ऐसी उम्मीदें भी हैं कि यह स्टारबक्स और माइक्रोसॉफ्ट की पसंद से भुगतान पद्धति के रूप में अधिक व्यापक कर्षण प्राप्त कर सकता है।

लेकिन यह निवेशकों के लिए एक धमाकेदार सवारी रही है, क्रिप्टोक्यूरेंसी तेजी से छोड़ने से पहले नवंबर में $ 19,000 से गुजरती है।

2017 में एक पूर्व रैली ने $ 20,000 के स्तर के माध्यम से इसे तोड़ने के करीब आते देखा। लेकिन यह भी चरम पर पहुंच गया है और पहले की तुलना में $ 3,300 से नीचे गिर गया है।

बिटकॉइन का व्यापक रूप से वास्तविक मुद्राओं जैसे पाउंड और यूएस डॉलर से बहुत अधिक कारोबार होता है। लेकिन इसे डिजिटल मुद्राओं के सबसे हालिया अपनाने वालों में पेपल के साथ भुगतान के रूप में भी समर्थन बढ़ रहा है।

हालांकि, बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बेली ने भुगतान के साधन के रूप में इसके उपयोग को लेकर आगाह किया है।

अक्टूबर में श्री बेली ने कहा, “मुझे ईमानदार होना है, यह देखना मुश्किल है कि बिटकॉइन में आंतरिक मूल्य कहा जाता है।” “इस अर्थ में इसका बाहरी मूल्य हो सकता है कि लोग इसे चाहते हैं।”

जबकि बिटकॉइन की कीमत में इस साल भारी वृद्धि हुई है, यह 2009 में बनाए जाने के बाद से कई चोटियों और गर्तों को देखा है।

बीबीसी की एशिया बिज़नेस रिपोर्ट पर बात करते हुए, कंसल्टेंसी फर्म कॉम्पिटिटिव कंप्लायंस के संस्थापक, याना अफानासेवा ने कहा कि आने वाले महीनों में और अधिक “उतार-चढ़ाव” की उम्मीद है।

जब उनसे संभावित दुर्घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा: “यह क्रिप्टोकरंसीज की प्रकृति है क्योंकि कुछ खिलाड़ी हैं जो इसे आजमा सकते हैं और इसमें कोई हेरफेर नहीं कर सकते हैं और न ही कोई सरकारी या अंतर्राष्ट्रीय निकाय है जो किसी भी तरह से कीमत को संरक्षित करने की कोशिश करेगा।”

मुद्रा विनिमय प्लेटफ़ॉर्म टोकेंलोन पर लुकास हुआंग ने कहा कि यह “आश्चर्यजनक” था कि बिटकॉइन ने एक सर्वकालिक उच्च मारा, यह कहते हुए कि “यह संकेत हो सकता है कि संस्थागत खरीदारों का इस बुल रन में बड़ा खेल है”।