भारतीय टीम के हरफनौला गेंदबाज़ कुलदीप यादव आज अपना 25 वा जन्मदिन मना रहे.कुलदीप उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के रहने वाले है.कुलदीप यादव अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलकर किया था.साल 2015 में खेले गए आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में कुलदीप ने हैट्रिक विकेट लेकर अपनी चमक बिखेरी थी.उसके बाद कुलदीप यादव पीछे मुड़कर नहीं देखा.और आज कहाँ है आप जानते ही है.

कुलदीप यादव को लोग चाइनामैन के नाम से भी जाने जाते है.कुलदीप यादव अबतक 88 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें 168 विकेट लेने में सफलता पाई है. वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर हैं तो वहीं ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 2 हैट्रिक विकेट लेने का कमाल कर रख है. कुलदीप यादव का जलवा एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे में देखने को मिल सकता है.

जानते है कुलदीप यादव से जुड़े कुछ अचरज भरी बात –

कुलदीप यादव क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में एक ही मैच में पांच विकेट लेने वाले इंडिया दूसरे ऐसे गेंदबाज़ है.लेकिन स्पिनर के रूप में एकलौते है.तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ऐसे दूसेर गेंदबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में भारत की ओर से 5 विकेट हॉ़ल करने का कमाल किया है
वहीं. कुलदीप दुनिया के ऐसे तीसरे स्पिनर हैं जिनके नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. कुलदीप के अलावा दुनिया में दो ऐसे गेंदबाज़ और है जो पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

कुलदीप यादव अपने करियर में सर्वश्रेस्ट गेंदबाज़ी इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए कुलदीप ने 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे.

एकलौते ऐसे गेंदबाज़ है जो इंटरनेशनल क्रिकेट में इंडिया के तरफ से दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है.