देश के 7 राज्यों में बर्ड फ्लू ने अपनी दस्तक दे दी है. जिसको लेकर केंद्र सरकार अपनी कमर कस ली है. ताकि बर्ड फ्लू को काबू में कर सके चल रहे कोरोना महामारी के बीच भारत में परिंदों की तेजी से होती मौतों ने दहशत फैला दी है. देश के लगभग 7 राज्यों के ऊपर बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामलों की पुष्टि हुई और कई राज्यों में जंगली पक्षियों, कौवे और मुर्गियों की मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है. बर्ड फ्लू को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय तेज कर दिया है. पशुपालन और डेयरी विभाग ने संभावित हॉटस्पॉट की निगरानी बढ़ाने और निरंतर संचार बनाए रखने के कहा है. अब तक बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है उनमें उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं.

 

आपको बता दे की केंद्र सरकार ने कहा है की जो चिड़िया दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र मृत पाई गई है उन पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेज दिया गया है. दिल्ली में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच जसोला में बीते तीन दिन में कम से कम 24 कौए और संजय झील में 10 बत्तख मृत पाई गई है.

 

महाराष्ट्र के एक कुक्कुट पालन केंद्र में 900 पक्षियों सहित पूरे भारत में शनिवार को लगभग 1200  से अधिक पक्षी मृत मिले है.  साथ ही केंद्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और अब इस बीमारी से संबंधित राज्यों की संख्या सात हो गई है.