कोविड-19 महामारी के बीच में Byju’s ने 12 अरब डॉलर की बाजार वैल्यू पर बड़ी राशि में निवेश हासिल किया. मौजूदा वक्त में Byju’s में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के ‘चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव’, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट एंड बांड कैपिटल का निवेश है

देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी Byju’s ने इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाली आकाश ट्यूटोरियल सर्विसेस के अधिग्रहण का सौदा किया है. इस बातचीत की जानकारी रखने वाले सूत्र ने कहा कि यह सौदा एक अरब अमेरिकी डॉलर (करीब 7315 करोड़ रुपये) का होने की संभावना है।

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक Byju’s अगले दो तीन महीने में इस सौदे को पूरा कर सकती है. एजुकेशन क्षेत्र में यह दुनिया के सबसे बड़े एजुटेक सौदों में से एक होगा. कोरोना काल में ऑनलाइन लर्निंग की बढ़ी मांग Byju’s के लिए लाभ का सौदा रही।

इस घटनाक्रम पर हालांकि बेंगलुरु की Byju’s के प्रवक्ता ने कोई कमेंट नहीं किया है. जबकि दिल्ली स्थित आकाश एजुकेशनल सर्विसेस और इसके सीईओ आकाश चौधरी को भेजे गए ई-मेल और कॉल का जवाब नहीं मिला है।

नाम ना बताने की शर्त पर सूत्र ने कहा कि इस सौदे के बाद चौधरी परिवार आकाश एजुकेशनल सर्विसेस से पूरी तरह बाहर हो जाएगा. जबकि ब्लैकस्टोन आकाश में अपनी हिस्सेदारी के एक हिस्से के बदले Byju’s के शेयर लेगी।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेस देश में इंजीनियरिंग और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले प्रमुख कोचिंग संस्थानों में से एक है. देशभर में यह आकाश इंस्टीट्यूट नाम से 200 से अधिक कोचिंग सेंटर चलाती है. इनमें 2.5 लाख से अधिक छात्र परीक्षा की तैयारी करते हैं. निवेश कंपनी ब्लैकस्टोन के पास कंपनी की 37.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है।