आपके शरीर को तंदरुस्त बनाते हैं और स्वाद भी लाजवाब देते हैं…

हमारे देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। अब तक जहां एक दिन में कोरोना के 50 से 60 हजार नए मामले सामने आ रहे थे, वहीं अब यह आंकड़ा बढ़कर 70 से 80 हजार पहुंच चुका है। इस स्थिति में जरूरी है कि आप ना केवल अपनी सेहत का ध्यान रखें बल्कि अपने परिवार में बड़ों और बच्चों की सेहत का भी पूरा ध्यान रखें। यहां जानें उन दो खास फूड आइटम्स के बारे में जिन्हें खाते समय बच्चे मुंह नहीं बनाएंगे और आप भी स्वाद लेकर उन्हें खाएंगे…

हर दिन खाएं 5 बादाम
– घर में जितने भी बड़े और बच्चे हैं, उनमें बच्चों को हर दिन 2 बादाम और बड़ों को हर दिन कम से कम 5 बादाम खाने चाहिए। इन बादाम को उपयोग करने से पहले रात को इन्हें पानी में भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले इनका छिलका उतारकर इन्हें खा लें।

-बादाम के साथ आप गुनगुना दूध ले सकते हैं। यदि आपको सुबह ब्लैक-टी या टी लेने की आदत है तो आप सुबह उठकर सबसे पहले 1 गिलास ताजा पानी पिएं। इसके बाद बादाम खाएं और फिर आप चाय या ब्लैक-टी ले सकते हैं।

बादाम का शरीर पर प्रभाव
-बादाम में विटमिन-ई, कॉपर, जिंक और आयरन पाया जाता है। ये सभी तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक हैं। एक तरफ यहां जिंक शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में सहायता करता है तो कॉपर बैक्टीरियल इंफेक्शन को किल करता है।

-विटमिन-ई त्वचा को निरोगी बनाए रखने में सहायक है तो आयरन शरीर में रक्त का प्रवाह तेज करता है। इससे शरीर में ऊर्जी बनी रहती है और किसी भी तरह के बैरियर्स हमारी सेहत को जल्दी से नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।