चेहरे पर जरा सा भी कुछ हो जाए तो लोग बहुत ज्यादा कॉन्शियस हो जाते हैं। फिर चाहे वो छोटा सा निशान हो या फिर समय से पहले चेहरे पर झुर्रियों का आना। झुर्रियां वैसे तो बढ़ती उम्र की निशानी होती है लेकिन आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और बहुत ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर चेहरे पर झुर्रियां समय से पहले ही आ जाती हैं। इन झुर्रियों के आने से न केवल चेहरे की रौनक कम होती है बल्कि उम्र से पहले ही ऐसा लगता है कि आप बुढ़ापे में पहुंच गए। ऐसे में इन घरेलू उपायों को ट्राई करें और झुर्रियों से निजात पाएं।

नारियल का तेल उपयोगी

चेहरे की त्वचा का लूज होना ही झुर्रियां कहलाता है। ऐसे में जरूरी है कि चेहरे की झुकी हुई स्किन को टाइट करें। इसके लिए नारियल का तेल कारगर है। नारियल का तेल रोजाना सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। खासतौर पर उस हिस्से पर ज्यादा लगाए जहां पर झुर्रियां आ गई हैं। हल्के हाथ से थोड़ा मसाज करें। इसके रोजाना इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाएगी। नारियल का तेल झुर्रियों और लाइनों को कम करेगा। साथ ही चेहरे को नमी भी देगा।

अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल)
अरंडी का तेल भी झुर्रियां दूर करने का बेस्ट उपाय है। अरंडी के तेल से इलास्टिन और कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। इससे झुर्रियां और फाइन लाइंस कम हो जाती है। इसके लिए बस आप अरंडी के तेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं। रात में लगाने पर ये ज्यादा असरदार होगा।

विटामिन ई का कैप्सूल भी फायदेमंद
विटामिन ई का कैप्सूल बाजार में आसानी से मिल जाएगा। विटामिन ई का कैप्सूल एक तो खाने वाला आता है और दूसरा कैप्सूल तेल वाला आता है जिसे आप चेहरे पर लगा सकते हैं। चेहरे पर लगाने वाले कैप्सूल को लें। इस कैप्सूल को खोलें। अब इसमें मौजूद तेल को कटोरी में निकाल लें। कटोरी में निकले इस तेल को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना इसके इस्तेमाल से स्किन टाइट होगी और झुर्रियों की समस्या खत्म हो जाएगी।

सेब का सिरका
सेब का सिरका भी झुर्रियों से निजात दिलाने में मदद करेगा। इसके लिए बस आप सेब का सिरका एक चम्मच लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिला दें। इन दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे पर लगाएं। सूखने तक चेहरे पर रखें और फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसे चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं। सेब का सिरका पीएच संतुलित करने का काम करता है और शहद स्किन को चमकार बनाता है।

खीरे का रस
त्वचा पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए खीरे का रस एक बेहतरीन उपाय है। झुर्रियां चेहरे की त्वचा की उम्र बढ़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं। इसे चेहरे और गर्दन पर खीरा का रस लगाए। इससे आपको लाभ मिलेगा।