एप्पल साइडर विनेगर का सेवन ज्यादातर लोगों के द्वारा भोजन के साथ किया जाता है। लेकिन अगर इसका अलग तरीके से सेवन किया जाए तो शरीर को कई बेहतरीन फायदे पहुंचा सकता है। इस बारे में आपको नीचे विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है।

सेहत से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए हमें अपनी डायट चार्ट को मेंटेन करने पर भी ध्यान देना चाहिए। खाने-पीने की आदत पर अगर ठीक से ध्यान दिया जाए तो हमें कई बीमारियां कभी न हों। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने से हमारे शरीर को कई रोगों से बचे रहने में मदद मिलेगी।

यह ड्रिंक घर में ही मौजूद एक खास फ़ूड से तैयार होगी जिसका नाम एप्पल साइडर विनेगर है। रात में सोने से पहले आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से कई बेहतरीन लाभ मिलते हैं। आइए अब इससे होने वाले फायदे के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं….
पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर में विशेष गुण पाए जाते हैं। इसलिए रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी में मिलाकर एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करें। इससे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखने में काफी मदद मिलती हैl