खराब लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में कम उम्र में भी लोग बाल झड़ने की समस्या से काफी परेशान है। गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए की तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी अधिक होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कलौंजी का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ रूसी, एक्जिमा, सोरायसिस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा कलौंजी के तेल में निगेलोन और थायमोक्विनोन पाया जाता है जो बालों को दोबारा उगाने में मदद करता है। इसके साथ ही  बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

ऐसे करें बालों में इस्तेमाल

कलौंजी के तेल से मालिश करने से हेयर फॉलिकल्स उत्तेजित होते हैं जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए कलौंजी का तेल हाथों में डालकर थोड़ा  रगड़ें जिससे यह थोड़ा गर्म हो जाए। इसके बालों बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। आधा से  एक घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें।

कलौंजी और नारियल तेल 

नारियल तेल स्किन की गहराई में जाकर अंदर से मजबूत बनाता है। कलौंजी और नारियल तेल मिलकर आपके बालों को झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ बढ़ने में मदद करता है।

एक बाउल में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने पर इसमें 1 चम्मच कलौंजी डालकर हल्की आंच में गर्म करें। इसके बाद इसे बंद करके हल्का ठंडा होने दें। इसके बाद इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू के साथ बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें।