हर रसोई में आसानी से मिलने वाली हींग सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों से बचाने में मददगार.

हर रसोई में आसानी से मिलने वाली हींग सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग अपनी तेज और तीखी महक के लिए जानी जाती है. हींग को कई बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है. हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. जो हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. आपको बता दें कि हींग का पौधा पांच साल में तैयार होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हींग से मिलने वाले फायदों के बारे में.

हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले फायदेः

1. सर्दी-खांसीः
हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है. तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं. या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, ये सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिला सकती है.

2. एसिडिटीः
हींग को गैस और एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है.

3. ब्लड प्रेशरः
हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है.

4. दांत दर्दः
हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और दर्द की समस्या को दूर करते हैं. अगर आपके दांतों में संक्रमण है या मसूड़ों से खून निकलने और दर्द की समस्या है, तो हींग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

5. स्किन इंफेक्शनः
हींग की तासिर गर्म होती है. हींग में पाए जाने वाले तत्व दाद, खाज, खुजली और चर्म रोगों में फायदेमंद हो सकते हैं. चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर लगाने से फायदा मिल सकता है.

6. सिर दर्दः
सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करती है, और सिर के दर्द से भी राहत दिला सकती है.