बेसिक मेकअप टिप्स

मेकअप करते हुए अगर कुछ बेसिक बातों का ध्यान न रखा जाए, तो मेकअप आपके अच्छे-खासे लुक को खराब कर सकता है। वहीं, इससे आपका चेहरा डल भी नजर आ सकता है। ऐसे में मेकअप करने से पहले सबसे जरूरी है कि अपनी स्किन को जान लें। ऑयली, ड्राई या फिर नॉर्मल स्किन तीनों टाइप की त्वचा पर मेकअप करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कुछ ऐसे ही टिप्स हैं, जो मेकअप करने में आपकी मदद करेंगे।

नार्मल स्किन

अगर आपका चेहरा पूरी तरह से मॉइश्चराइज्ड और सन-प्रोटेक्टेड नहीं है किसी भी तरह का मेकअप आपके चेहरे को पर्फेक्ट लुक नहीं दे सकता। लिहाजा मेकअप लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें, फिर इसे टोन करें और एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके बाद चेहरे के साथ ही हाथ और पैर पर भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

ड्राई स्किन

जो त्वचा गर्मियों व मानसून के मौसम में रूखी रहती हो, उसका तो सर्दियों में और रूखी होना स्वाभाविक है। बेहतर होगा कि आप मेकअप से पहले अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए एक पैक बना लें। इसके लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मलाई व स्ट्रॉबेरी को मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। अपनी त्वचा के रंग से मैच करता क्रीमी बेस चेहरे पर लगाएं। पर ध्यान रहे, इसको सेट करने के लिए पाउडर की एक हल्की परत लगाना बहुत जरूरी है। इससे बेस ज्यादा देर तक टिकता है। गालों पर पिंक या पीच शेड का क्रीम आधारित ब्लशर लगाएं। इसे अच्छे से मिलाने के लिए ब्रश की जगह स्पंज का इस्तेमाल करना चाहिए। आंखों पर हल्का-सा कलरफुल क्रीमी आईशैडो लगाएं और ऊपर से पाउडर आधारित आईशैडो लगाकर सेट कर लें। विटामिन-ई युक्त लिपस्टिक अभी के लिए सबसे अच्छी है।

ऑयली स्किन

प्राइमर लगाने के बाद अब आप मेकअप के लिए तैयार हो जाए, सबसे पहले फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन आपकी स्किन टोन के हिसाब से हो। ध्यान रहे कि फाउंडेशन का रंग ऐसा न हो, जो आपके टोन से मैच न करता हो। आप फाउंडेशन में थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर मिलाएं और इसे अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक अच्छी तरह लगा लें।

फाउंडेशन के बाद आप कंसीलर लगाएं। ये आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कवर करने में मदद करता है। अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो कंसीलर की मदद से इन्हें छुपाएं। कंसीलर को आप ब्रश या उंगली की मदद से आंखों के आस-पास अच्छे से लगाएं। ध्यान रहे ये आपके स्किन टोन के हिसाब से हो।

फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद अब फेस पाउडर को स्पॉन्ज से लगाते हुए मेकअप को सेट करें। इससे आपकी ऑयली स्किन ऑयल फ्री दिखती है और मेकअप काफी देर तक टिका रहता है।

अफाउंडेशन, कंसीलर और ट्रांसलूसेंट पाउडर लगाने के बाद अब आप अपने चेहरे पर सेटिंग स्प्रे करें। ध्यान रहे कि आप ज्यादा स्प्रे न करें। इसकी एक पतली परत ही काफी है। इसकी मदद से आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा।