कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को हटाने के लिए अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अनलॉक-3 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

लगभग 4 माह बाद आखिरकार सरकार ने जिन खोलने की अनुमति दे दी है। कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को हटाने के लिए अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। अनलॉक-3 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने गाइडलाइन जारी कर दी है। अब 5 अगस्त से जिम, योग संस्थान खुल सकेंगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष पालन करना होगा। अगर आप भी फिटनेस फीक्र हैं तो आपको जिम में खुद का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होगी। क्योंकि कोरोना वायरस फैलने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

जिम मिलने की खबर से लोगों को काफी राहत मिली है क्योंकि लगातार 4 माह घर में रहने से उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा जो खुद को हमेशा फिट देखना चाहते हैं। फिटनेस के साथ-साथ अब आपको कोरोना वायरस जैसी महामारी से भी बचकर रहना है। जानिए ऐसी कुछ बातें जो जिम जाते समय जरूर ध्यान रखें।

जिम में कोरोना वायरस से बचने के लिए खास तैयारियां की गई है। ऐसे में आप अपने समय का विशेष ध्यान रखें। जिससे कि आप कम से कम लोगों के संपर्क में आए। अगर आप जल्दी आ गए हैं तो जिम में प्रेवश करने के बजाय बाहर रहें। जब जिम में आपसे पहले आए लोग निकल जाए उसके बाद ही अंदर प्रवेश करें।
अगर आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो हाथों में ग्लव्स और स्वैटबैंड जरूर पहनें। इससे संक्रमित मशीनों को छूने से आप संक्रमित नहीं होंगे।
सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो बस करें इस आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन, मिलेगा तुरंत लाभ

जिम में समय-समय पर सैनिटाइजर जरूर करते रहें। अगर आप बिना ग्लव्स पहने हुए वर्कआउट कर रहे हैं तो चेहरे पर हाथ लगाने से बचेँ। इसके साथ ही तुरंत हाथों को सैनिटाइज करें।
वर्कआउट पहने समय मास्क पहनने से बचें। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना हैं कि हम वर्कआउट करते वक्त इतना ज्यादा थक जाते हैं कि हम सांस काफी तेजी से लेते हैं। ऐसे में अगर आप मास्क पहने रहें तो आपको सांस लेने में समस्या हो सकती हैं।
अगर आपको अपनी थोड़ी सी भी तबियत खराब लग रही हैं तो जिम न जाए तो बेहतर है। इससे आप दूसरे लोगों को भी इंफेक्शन से बचा सकते हैं। अगर थोड़ा सा भी सर्दी-जुकाम बुखार हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
आमतौर पर माना जाता है कि जिम से आने के बाद तुरंत नहाना नहीं चाहिए। लेकिन इस समसय कोरोना वायरस का अधिक प्रकोप फैला है। ऐसे में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए जिम से आते ही सीधे वाशरूम जाए और अपने कपड़े, जूते आदि को धोने के साथ-साथ अच्छी तरह से नहाएं।
सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें। लोगों से 6 फिट की दूरी बनाकर रखें।
WHO ने चेताया, बदलते मौसम का नहीं पड़ेगा कोरोना वायरस पर कोई असर