आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ऐप्पल अगले दो महीने में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि ऐप्पल सितंबर-अक्टूबर में अपना ऑनलाइन स्टोर पेश करने की तैयारी कर रही है। यह स्टोर त्यौहारी मौसम समय खोला जा सकता है। इससे कंपनी को दशहरा और दिवाली के समय में मांग का फायदा मिलने की उम्मीद है इस संबंध में कंपनी को किए गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला है।

खबरों की माने तो ऐप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने इस साल के अंत तक भारत में एप्पल का ऑनलाइन स्टोर खोलने के बारे में फरवरी में ही कहा था।

चेन्नई में बनेगा आईफोन 11 भारत में शुरू हुआ निर्माण

भारत में आईफोन 11 का निर्माण शुरू कर दिया है। इसे सरकार की पहल आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा था कि मेक इन इंडिया को महत्वपूर्ण बढ़ावा!” उन्होंने अपने ट्वीट में पुष्टि करते हुए लिखा, “ऐप्पल ने भारत में आईफोन11 का निर्माण शुरू कर दिया है।”

ऐप्पल ने चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन11 बनाना शुरू कर दिया है। यह पहली बार है जब ऐप्पल ने भारत में एक शीर्ष-लाइन मॉडल का निर्माण किया है। इससे पहले क्यूपर्टिनो-आधारित तकनीकी मास्टर ने 2019 में भारत में आईफोन एक्सआर को असेंबल करना शुरू कर दिया था। 2017 में ऐप्पल ने बेंगलुरु प्लांट में ऐप्पल आईफोन एसई 2016 के घरेलू निर्माण की शुरुआत की थी।