पटना. बिहार चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राज्य के सियासी रण में हर रोज नए गठबंधन बनते नजर आ रहे हैं। एनडीए और महागठबंधन के अलावा भी राज्य में छोटे राजनीतिक दल ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए नए गठबंधन बना रहे हैं।

सोमवार को पप्पू यादव और भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन बनाने का ऐलान किया था।
सोमवार को पप्पू यादव और भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन बनाने का ऐलान किया था, वहीं मंगलवार को महागठबंधन और एनडीए दोनों की सवारी कर चुके उपेंद्र कुशवाह ने मायावती की बीएसपी और जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) के साथ एक नया मोर्चा बनाने का ऐलान किया।

इस दौरान उपेंद्र कुशवाह ने भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा NDA के साथ साथ कहीं न कहीं महागठबंधन की राजनीति को भी कंट्रोल करती दिख रही है, लोगों में भी ऐसी चर्चा है।

इसके अलावा बिहार में मंगलवार को एक नए गठबंधन का भी ऐलान हुआ। लंबे समय से यूपी और बिहार में मुस्लिम वोटों के सहारे खुद को खड़ा करने की कोशिश कर रही ओवैसी की AIMIM ने भी समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटिक के साथ गठबंधन का ऐलान किया।

AIMIM के मुखिया असददुदीन ओवैसी ने कहा, “हमने देवेंद्र प्रसाद यादव (समाजवादी जनता दल डेमोक्रेटिक) के साथ एक यूनाइटेड डेमोक्रेटिक सेक्युलर अलायंस बनाया है। बिहार के लोग सीएम नीतीश कुमार से थक चुके हैं, वे एक विकल्प चाहते हैं, हमें उम्मीद है कि हम जनता को वो विकल्प देने में सक्षम रहेंगे।”