दूरसंचार क्षेत्र में जियो जैसा उत्पाद पेश कर क्रांति लाने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी फोर्ब्स की नई सूची के हिसाब से ना सिर्फ भारत के सबसे अमीर बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर शख्स हैं. उन्होंने चीन की अलीबाबा के जैक मा को पीछे कर ये स्थान हासिल किया है. वह 84.5 अरब डॉलर (6273.41 अरब रुपये) की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर इंसान हैं. अभी उनकी कंपनी फ्यूचर समूह के साथ 24 हजार करोड़ से अधिक की डील को लेकर एमेजॉन के साथ कानूनी वाद का सामना कर रही है. एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस इस सूची में दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं.

सबसे अमीर भारतीयों की सूची में दूसरे स्थान पर गौतम अडाणी का नाम आता है. वह 50.5 अरब डॉलर (3749.20 अरब रुपये) के साथ दुनिया के 24वें सबसे अमीर इंसान हैं. अडाणी समूह यूं तो कई क्षेत्र में काम करता है लेकिन उसकी दो सबसे बड़ी पहचान खाद्य क्षेत्र में Fortune जैसा ब्रांड बनाना और देश के बंदरगाह संभालने वाली प्रमुख कंपनी होना है.

HCL Technologies के शिव नादर भारत के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं. उनकी संपत्ति 23.5 अरब डॉलर (1744.68 अरब रुपये) है. दुनिया के अमीरों की सूची में वह 71वें नंबर पर आते हैं.

डी-मार्ट जैसी इंफ्रास्ट्रक्चर और रिटेल स्पेस कंपनी के प्रमुख राधाकिशन दमानी अपने सादा व्यक्तित्व के चलते अमीरों के बीच अलग स्थान रखते हैं. उनके पास 16.5 अरब डॉलर (1224.98 अरब रुपये) की संपत्ति है. इतनी संपत्ति के साथ वह भारत के चौथे सबसे अमीर इंसान हैं.

देश के 5वें सबसे अमीर शख्स उदय कोटक हैं. उनकी संपत्ति 15.9 अरब डॉलर (1180.44 अरब रुपये) हैं.  उनकी साख का पता तो इसी बात से लगता है जब IL&FS दिवालिया हो गई और सरकार ने उसके बोर्ड को भंग कर दिया तो सरकार ने उदय कोटक पर भरोसा जताया और उन्हें कंपनी के नए बोर्ड का अध्यक्ष बनाया.

दुनिया की सबसे बड़ी स्टील कंपनियों में से आर्सेलरमित्तल के प्रमुख लक्ष्मी निवास मित्तल छठे सबसे अमीर भारतीय हैं. उनकी कुल संपत्ति 14.9 अरब डॉलर (1106.20 अरब रुपये) है. बीते साल एस्सार स्टील का अधिग्रहण कर उन्होंने भारत में बड़ा निवेश किया है.

आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला इस सूची में 7वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 12.8 अरब डॉलर (950.29 अरब रुपये). आदित्य बिड़ला समूह का शिक्षा से लेकर कपड़ों, एल्युमीनियम, सीमेंट और दूरसंचार क्षेत्र तक में दखल है.

देश के सबसे अमीर लोगों की सूची में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला का नाम भी शामिल है. उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन कंपनी है और कोविड-19 महामारी के दौर में कोविडशील्ड जैसा दुनिया के सबसे सस्ते वैक्सीन में से एक बनाने वाली कंपनी भी है. अमीर भारतीयों की सूची में वह 8वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 12.7 अरब डॉलर (942.87 अरब रुपये) है.

दवा क्षेत्र के एक और दिग्गज सन फार्मा के प्रमुख दिलीप सांघवी भी फोर्ब्स की अमीरों की सूची में शामिल हैं. 10.9 अरब डॉलर (809.23 अरब रुपये) की संपत्ति के साथ इस सूची में वह नौवें स्थान पर हैं.

देश के Top-10 अमीरों की लिस्ट में भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील भारती मित्तल और उनका परिवार 10वें स्थान पर है. उनके परिवार की कुल संपत्ति 10.5 अरब डॉलर (779.54 अरब रुपये) है.