इस भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव और सुस्त जीवनशैली की वजह से इंसान का शरीर कई बीमारियों का घर बन चुका है। एक बीमारी जाती नहीं और दूसरी हो जाती है। डायबिटीज, दिल की बीमारियां, कोलेस्ट्रोल, ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि बीमारियां आज आम हो चुकी हैं। ये ऐसी बीमारियां हैं, जिसे मरीज पूरी जिंदगी अपने साथ लेकर चलता है और दवाईयों का खर्च तो पूछो ही मत। आदमी अपनी आधी जमा पूंजी तो इन बीमारियों की दवाईयां खरीदने में लगा देता है और अंत में बीमारी पूरी तरह ठीक भी नहीं होती। अब सवाल यह उठता है कि क्या हमारी जिंदगी ऐसी ही रहने वाली है, जहां प्रसन्नता और आनंद के साथ जीवन बिताने के बजाय हम तनाव, बीमारियों और उनकी गोलियों से घीरे रहें?

स्वस्थ और आनंदमय जीवन कैसा होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि दैनिक जीवन के प्रत्येक पहलू पर हम कितना ध्यान देते हैं। हम सुबह कब उठते हैं, कितनी एक्सरसाइज करते हैं, मेडिटेशन करते भी हैं या नहीं, नाश्ते में क्या खाते हैं, पूरे दिन शारीरिक और मानसिक रूप से कितना काम करते हैं और आखिरी में रात में कब सोते हैं। अगर आपने इन सवालों का सही जवाब ढूंढ लिया, तो हो सकता है कि आपका जीवन पूरी तरह से बदल जाए और आप न केवल बीमारियों से, बल्कि मन और शरीर के कष्टों से दूर हो जाएं।

बीमारियां रिवर्स होंगी, शरीर की Suddhi होगी और जीवन बनेगा रोगमुक्त 

हमारी जीवनशैली कैसी होनी चाहिए और हम बीमारियों से कैसे दूर रह सकते हैं, और बीमारियों से कैसे निजात पा सकते हैं इसी विषय पर Acharya Manish जी का Health Gurukul कई सालों से काम कर रहा है। Health Gurukul की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां रोगी के रोग को बिना दवा के रिवर्स किया जाता है, ताकि वह सेहतमंद व निरोगी बन सके। यहां पर आयुर्वेद के माध्यम से शरीर की Suddhi की जाती है। स्वयं Acharya Manish का दावा है कि Health Gurukul के कैंप में मात्र तीन दिन में डायबिटीज, दिल की बीमारियां, कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर और दूसरी बीमारियों को रिवर्स किया जा सकता है।

कई लोग अक्सर छोटी बीमारियों को अनदेखा करते हैं और भूल जाते हैं कि ये छोटी बीमारियां बाद में गंभीर बीमारियां बन सकती हैं। अगर आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं और चाहते हैं कि यह बिना किसी दवा के खत्म हो जाए, तो Health Gurukul सिर्फ आपके लिए है। यह एक तीन दिवसीय शिविर है, जो आपके शरीर को समग्र रूप से आपकी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए कायाकल्प करेगा।

Acharya Manish का Health Gurukul चंडीगढ़ में स्थित है, जहां देश के कोने-कोने से लोग पहुंचते हैं और अपनी बीमारी से निजात पाने का तरीका जानते हैं। यहां आने वाले लोगों को तीन दिन तक हेल्थ ट्रेनिंग दी जाती है। इस तीन दिन की ट्रेनिंग में उन्हें आहार से लेकर जीवन के तौर-तरीकों, शरीर की Suddhi करने के तरीके और सोचने के ढंग के बारे में बताया जाता है। यह बहुत ही आसान तकनीक है। इसके लिए मेडिटेशन, योग, व्यायाम, चक्र, आयुर्वेद का सहारा लिया जाता है। ये ऐसे तरीके हैं, जिससे आपके अंदर ऊर्जा का रूपांतरण होगा और नई तरह की शक्ति जागृत होगी।

हमारा भोजन ही हमारी अच्छी सेहत और बुरी सेहत के लिए जिम्मेवार होता है। हम जैसा खाएंगे वैसे हो जायेंगे।  यहां हेल्थ गुरुकुल में तीन दिनों के कैंप में आपको यह भी बताया जाएगा कि आपको क्या खाना चाहिए और कैसे रहना चाहिए, जिससे बीमारियों को रिवर्स करने में मदद मिले। सबसे अच्छी बात यह है कि Health Gurukul विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा संचालित है, जिसमें MBBS- MD, BAMS, BHMS डॉक्टर्स शामिल हैं। इसके अलावा आपके अंदर उर्जा का संचार हो, उसके लिए मोटिवेशनल स्पीकर का भी सहारा लिया जाता है।

Health Gurukul का एक ही मकसद 

आजकल हर काम हम जल्दबाजी में करते हैं, क्योंकि समय की कमी है। इसके चलते हम  फास्ट फूड का सेवन करते हैं, मेडिटेशन व एक्सरसाइन से बिलकुल कटे रहते हैं और हर समय तनाव में रहते हैं। ऐसे में लोगों को यह बताना आवश्यक है कि कैसे हमारे पूर्वज आयुर्वेद, ध्यान और चक्र की मदद से स्वस्थ रहते थे। अब समय आ गया है कि आप अपने खान-पान और रहन सहन के तरीकों को बदलें और उस तरह का ज्ञान अर्जित करें, जो आपकी सेहत और जीवन को बेहतर बनाए। Acharya Manish का Health Gurukul लोगों को स्वास्थ्य और जीवन से जुड़े विषयों पर ज्ञान और ट्रेनिंग दे रहा है, जिसे प्राप्त करके लोग स्वस्थ और सक्रिय हो रहे हैं और अपने मानसिक कष्टों से भी निजात पा रहे हैं।

अगर आप भी हेल्थ गुरुकुल में जाकर अपनी बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, शरीर की Suddhi करना चाहते हैं और स्वस्थ व् बेहतर जीवन जीना चाहते हैं तो  82704-82704  पर संपर्क कर सकते हैं।