7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के दोबाारा शुरू होने का इंतजार है.

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के दोबाारा शुरू होने का इंतजार है. केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में तैनात अखिल भारतीय सेवा (All India Service) के अधिकारियों को मौद्रिक राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने अतिरिक्त इनसेंटिव (नॉर्थ ईस्ट AIS कैडर के अधिकारियों के लिए स्पेशल अलाउंस) देने का फैसला किया है.

इनको मिलेगा स्पेशल अलाउंस

Mint में छपी खबर के मुताबिक लद्दाख में तैनात AIS अधिकारियों को अतिरिक्त इनसेंटिव (additional monetary incentives) और स्पेशल ड्यूटी अलाउंस दिया जाएगा, ये उनकी बेसिक सैलरी का 20 परसेंट और 10 परसेंट होगा. इसलिए लद्दाख में तैनात AIS अधिकारियों के लिए 7th CPC पे मैट्रिक्स केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद बदल जाएगा. इस सिलसिले में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने कार्यालय ज्ञापन (OM) भी जारी किया है.

हालांकि, नॉर्थ ईस्ट क्षेत्र में तैनात AIS अधिकारियों को उनकी बेसिक सैलरी का 25 परसेंट देय ये स्पेशल अलाउंस जुलाई 2017 में रिवाइज किया गया था. 25 जुलाई 2017 को DoPT के ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक बेसिक सैलरी की 25 परसेंट की दर देय स्पेशल अलाउंस को रिवाइज किया गया था, स्पेशल अलाउंस और स्पेशल ड्यूटी अलाउंस में, जो कि 20 परसेंट और 10 परसेंट की दर से देय है.

कैसे बदल जाएगा PF का योगदान? 

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का DA जून 2021 तक फ्रीज कर दिया है. हालांकि मोदी सरकार ने अब साफ कर दिया है कि महंगाई भत्ते की बहाली 1 जुलाई से कर दी जाएगी. DA की तीनों रुकी हुई किस्तें- जनवरी 2020 से लेकर जून 2020, जुलाई 2020 से लेकर दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 से लेकर जून 2021 केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोड़ दी जाएंगी. अब चूंकि प्रॉविडेंट फंड (PF) योगदान केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी और DA मिलाकर कैलकुलेट होता है. ऐसे में अगर DA बढ़ता है तो PF योगदान भी अपने आप बढ़ जाएगा. जिसका फायदा कर्मचारियों को लंबी अवधि में दिखेगा. अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से DA, DR मिलता है, वो बढ़कर 28 परसेंट हो सकता है.

DA में बढ़ोतरी का भी मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा. उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा.

28 परसेंट DA होने का गणित

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक AICPI (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के ताजा आंकड़ों में बताया गया है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए कम से कम 4 परसेंट DA बढ़ोतरी का अनुमान है. ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जनवरी से जून 2020 के लिए 3 परसेंट DA और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए घोषित 4 परसेंट DA को भी केंद्रीय कर्मचारियों के मौजूदा DA में जोड़ दिया जाए, जो कि अभी 17 परसेंट हैं. यानी कुल (17+4+3+4) 28 परसेंट DA हो जाएगा.