एक क्रोएशियाई गोताखोर ने पानी के भीतर 24 मिनट 33 सेकेंड तक अपनी सांस रोककर नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। 54 साल के बुदिमीर बुडा सोबात ने ये साहसिक कारनामा करते हुए अपने ही पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सोबात पहले से ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक हैं, लेकिन सप्ताहांत में वह 24 मिनट और 33 सेकेंड तक अपनी सांस पानी के भीतर रोकने में कामयाब रहे।

उन्होंने सिसक शहर में एक स्विमिंग पूल में अपना नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इस दौरान उनकी निगरानी के लिए डॉब, डॉक्टरों, पत्रकारों और समर्थक मौजूद रहे। गौरतलब है कि पूर्व बॉडी बिल्डर सोबात ने अपने बॉडी बिल्डिंग के जुनून को दूर कर स्टैटिक डाइविंग को गले लगा लिया था और जल्द ही वो दुनिया के टॉप 10 डाइवर्स में से एक बन गए। उन्होंने इससे पहले तीन साल पूर्व 24 मिनट तक पानी के अंदर सांस रोककर गिनीज रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था।

खास बात यह है कि इस बार सोबात को बॉडी ऑक्सीजन बढ़ाने के लिए 30 मिनट पहले स्वच्छ ऑक्सीजन लेने की अनुमति मिली थी, जो पहले नहीं मिलती थी। लेकिन भले ही उन्हें पहले स्वच्छ ऑक्सीजन मिली हो, इसके बावजूद भी स्टैटिक एपनिया किसी के लिए भी बड़ा जोखिमभरा होता है। खासतौर पर इंसान के दिमाग के लिए, जिसे पानी के अंदर ऑक्सीजन का सामान्य स्तर नहीं मिलता है। बता दें कि 18 मिनट के बाद सोबात को भी ऑक्सीजन की कमी के कारण कई तरह की परेशानी आने लगी थीं।

सोबात के अनुसार, उनकी 20 साल की बेटी सासा से उन्हें कुछ अलग और नया करने की प्रेरणा मिलती हे। सासा बचपन से ऑटिज्म और मिर्गी के दौरे से पीड़ति है। सोबात अब इसके जरिए जमा किए गए पैसों से 2020 दिसंबर में क्रोएशिया में आए तीव्र भूकंप से गंभीर रूप से प्रभावित लोगों की मदद करना चाहते हैं।