नई दिल्ली: यह चेतावनी देना कि हैंड सैनिटाइजर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नुकसानदेह हो सकता है, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है क्योंकि देश में एक के बाद एक उपन्यास कोरोनोवायरस ग्रिम मील के पत्थर पार कर रहे हैं। यह भी पढ़ें – मत करो अतिवादियों, मत करो, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत कोरोनोवायरस मामलों के शिखर के रूप में है

“ये अभूतपूर्व समय हैं, किसी ने नहीं सोचा था कि इस प्रकृति का एक वायरस का प्रकोप होगा, अपने आप को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग करें। गर्म पानी बार-बार पिएं और हाथों को जोर से धोएं। सैनिटाइज़र का अधिक उपयोग न करें,” डॉ। आरके वर्मा, अतिरिक्त निदेशक- स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के जनरल ने कहा।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले चेतावनी दी थी कि हाथ की अधिकता का उपयोग करने से त्वचा को स्वस्थ रखने वाले अच्छे बैक्टीरिया को मार सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जब साबुन और पानी होता है, तो किसी को हाथ धोने की बजाय सफाई करनी चाहिए।

शनिवार को, भारत ने कुल 48,916 नए मामले दर्ज किए, कुल मिलाकर 12,36,861 हो गए। मरने वालों की संख्या बढ़कर 31,358 हो गई।

बताए गए 757 मौतों में से 278 महाराष्ट्र के, कर्नाटक के 108, तमिलनाडु के 88, उत्तर प्रदेश के 59, आंध्र प्रदेश के 49, पश्चिम बंगाल के 35, दिल्ली के 32, गुजरात के 26, जम्मू-कश्मीर के 14, 11 थे मध्य प्रदेश से और आठ राजस्थान और तेलंगाना से।असम, छत्तीसगढ़ और ओडिशा ने प्रत्येक में छह लोगों की जान ले ली है, पंजाब की पांच मौतें, केरल और हरियाणा की चार-चार, बिहार और झारखंड की तीन-तीन और पुड्डुचेरी, त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की एक-एक मौत।

Disha(nishu mam)