केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक नेशनल कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत जून के महीने में करीब 12 करोड़ कोरोना की वैक्सीन डोज उपलब्ध होंगी. इसमें से करीब 6 करोड़ 9 लाख केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त दी जाएंगी. राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों द्वारा सीधी खरीद के लिए 5 करोड़ 86 लाख से ज्यादा डोज उपलब्ध होगी. वहीं मई के महीने में करीब 8 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज उपलब्ध थी.

मई के महीने में केंद्र सरकार ने राज्यों को कुल 4 करोड़ 3 लाख 49 हजार 830 वैक्सीन की डोज मुफ्त उपलब्ध कराई गई थी. इसके अलावा, मई के महीने में राज्यों के साथ-साथ निजी अस्पतालों द्वारा प्रत्यक्ष खरीद के लिए कुल 3 करोड़ 90 लाख 55 हजार 370 डोज भी उपलब्ध थी. यानी मई में कुल 7 करोड़ 94 लाख 5 हजार 200 डोज उपलब्ध थीं कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए.

इस आवंटन के लिए डिलीवरी शेड्यूल राज्यों के साथ पहले से शेयर किया जाएगा. राज्यों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश दिया है वो संबंधित अधिकारियों को आवंटित डोज का तर्कसंगत और विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने और टीके की बर्बादी को कम करने का निर्देश दें.

केंद्र सरकार की आपूर्ति का आवंटन राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों की खपत के पैटर्न, जनसंख्या और वैक्सीन की वेस्टेज पर तय की जाती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 17, 27 और 29 मई को चिट्ठी लिखकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जून के पूरे महीने के लिए टीकों की उपलब्धता जानकारी दे दी थी.