Diet For High Blood Pressure: यहां ऐसी 4 चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हाइपरटेंशन का इलाज (Hypertension Treatment) नहीं किया गया तो यह बड़ा जोखिम कारक बन सकता है.Healthy Hypertension Diet: यहां ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हाइपरटेंशन का इलाज (Hypertension Treatment) नहीं किया गया तो यह बड़ा जोखिम कारक बन सकता है. ऐसे में आपको इन ये 4 चीजें अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में जरूर शामिल करनी चाहिए, जिससे आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सफल हों. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या(Hypotension Problem) बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से होती है. अगर डाइट में कुछ बदलाव करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में किया जा सकता है, .

1. हरी सब्जियां(Green Vegetables)

अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपको मदद मिल सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसी विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं जो हाइपरटेंशन से लड़ने में मददगारर हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. बल्कि ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने और ब्लड को साफ करने में भी फायदेमंद हो सकती हैं.

2. कीवी (Kiwi)

कीवी में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है. कीवी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप एक से दो कीवी डेली खाते हैं तो आपको हाइपरटेंशन से लड़ने में मदद मिल सकती है. कीवी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

3. दही (Curd)

दही की सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. माना जाता है कि हर किसी को रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए. दही को अपनी डेली डाइट में शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दही को हेल्दी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में शामिल किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में लो फैट दही को शामिल करने की सलाद दी जाती है.

4. ब्रेकफास्ट में ओट्स (Oats At Breakfast)

ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को खाने की सवाल दी जाती है. स्वस्थ रहने के लिए समय पर नाश्ता करना और हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करना चाहिए. ओट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है. ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

5. सेब (Apple)

सेब में काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जिससे यह हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. सेब खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है. इसमें मौजूद फाइबर और फेनोलिक हार्ट के लिए लाभकारी होते हैं. रोजाना एक सेब खाने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. सेब आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

6. आलूबुखारा (Plum)

आलूबुखारा खाने में खट्टा होता है. आलूबुखारे के सेवन से ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है. अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है, तो आप रोजाना आलू बुखारा का सेवन कर सकते हैं इससे आपका ब्‍लड  को नॉर्मल रखने में काफी मदद मिल सकती है. आलूबुखारा आपके ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण कर आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.