TAIPEI: अमेरिकी स्वास्थ्य सचिव एलेक्स अजार ने सोमवार को कहा कि कोविद -19 के लिए किसी भी अमेरिकी वैक्सीन या उपचार को दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ निष्पक्ष रूप से साझा किया जाएगा, एक बार अमेरिका की जरूरत पूरी हो गई है।

दुनिया भर के विकास में 200 से अधिक कोविद -19 वैक्सीन उम्मीदवार हैं, जिनमें मानव नैदानिक ​​परीक्षणों में 20 से अधिक शामिल हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष के अंत से पहले एक शॉट तैयार करने की कसम खाई है, हालांकि वे आमतौर पर सुरक्षा और प्रभावशीलता के विकास और परीक्षण के लिए कई वर्षों का समय लेते हैं।

अजार ने ताइवान में यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा, “बेशक हमारी पहली प्राथमिकता अमेरिका में उपयोग के लिए सुरक्षित और प्रभावी एफडीए-अनुमोदित टीके और चिकित्सीय की पर्याप्त मात्रा का विकास और उत्पादन करना है।”

“लेकिन हम क्षमता होने का अनुमान लगाते हैं, एक बार जब वे ज़रूरतें पूरी हो जाती हैं, तो वे उत्पाद विश्व समुदाय में उचित और न्यायसंगत वितरण के अनुसार उपलब्ध होंगे, जिन्हें हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय में परामर्श देंगे।”उन्होंने विस्तार से नहीं बताया।

अजार ने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) छोड़ने के अमेरिका के फैसले का मतलब वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य में अपने देश के लिए कम अंतरराष्ट्रीय भागीदारी नहीं है।

उन्होंनेकहा, ” अमेरिका हमेशा से दुनिया में सार्वजनिक स्वास्थ्य की सबसे बड़ी संस्था रहा है। ”

“डब्ल्यूएचओ से हमारे जाने के बाद, हम विश्व समुदाय के अन्य लोगों के साथ मिलकर काम करेंगे, जो कि अमेरिका ने अतीत में किए गए आदेश पर वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य, बहुपक्षीय और द्विपक्षीय आधार पर समर्थन जारी रखने के लिए उपयुक्त वाहन खोजने के लिए किया है।”