हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अन्ना के नाम से मशहूर अभिनेता सुनील शेट्टी को तीन दशक बीतने जा रहे हैं। इंडस्ट्री में उनकी पहचान एक्शन और कॉमेडी हीरो के रूप में रही है। उन्होंने किरदार तो काफी अलग अलग किए हैं लेकिन पुरस्कृत उन्हें सिर्फ खलनायक के किरदार में ही किया गया है। अभिनय करते करते वह फिल्म निर्माता भी बने और कुछ दूसरे व्यापारों में भी अपना हाथ आजमाया। सुनील शेट्टी के जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनके कुछ बेहतरीन किरदारों के बारे में!

किरदार : अर्जुन सिंह
फिल्म : बलवान (1992)

सुनील शेट्टी के करियर की शुरुआत इसी फिल्म से हुई और उनके साथ इस फिल्म में नजर आईं बहुत ही कम उम्र में मशहूर हो चुकीं अभिनेत्री दिव्या भारती। सुनील का किरदार फिल्म में अर्जुन सिंह का रहा जो एक गरीब परिवार का लड़का है। कुछ पुलिस वालों से मारपीट करने के बाद वह जेल जाता है और जब जेल से निकलता है तो एक पुलिस कमिश्नर की मदद से खुद भी पुलिस में भर्ती हो जाता है। इसके बाद अर्जुन की पोस्टिंग एक शहर में होती है जहां पहुंचकर अर्जुन वहां के गैंगस्टर भाई जी का सर्वनाश करता है। यह फिल्म बॉस बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। सुनील और दिव्या के अलावा फिल्म में टीनू आनंद और डैनी डेंजोंगपा मुख्य भूमिकाओं में नजर आए। यहीं से सुनील की छवि फिल्मों में एक्शन हीरो की बन गई थी।

किरदार : विक्रम सिंह
फिल्म : दिलवाले (1994)

हैरी बावेजा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सुनील शेट्टी एक पुलिस वाले विक्रम सिंह की भूमिका में नजर आए। फिल्म में सुनील के अलावा अजय देवगन, रवीना टंडन और परेश रावल ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। इस फिल्म में भी मुख्य अभिनेत्री का किरदार दिव्या भारती निभाने वाली थीं। लेकिन, अचानक से उनका निधन हो गया तो रवीना को यह किरदार दिया गया। विक्रम अजय देवगन के किरदार अरुण की मदद उसकी खोई हुई मोहब्बत पाने के लिए करता है। इसमें विक्रम को अपने प्यार का बलिदान देना पड़ता है। शानदार अदाकारी के लिए सुनील को इस फिल्म में पहली बार सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया।