दिवाली व धनतेरस के मौके पर सस्ती खरीदारी के लिए लोग सदर बाजार स्थित डिप्टीगंज थोक बर्तन बाजार में पहुंच रहे हैं। ग्राहकों की अगवानी के लिए बाजार को खूबसूरती से सजाया गया है, वहीं दुकान भी ऐसे सजे हैं कि यहां पहुंचते ही लोग बर्तनों की दुनिया में खो जाते हैं। इस दिवाली गोल्ड टच और फुलकारी वाले डिजाइनर बर्तन लोगों को खूब भा रहे हैं। बर्तन उत्पादकों ने नए-नए डिजाइन पेश किए हैं। स्टील के साथ अन्य मेटल को मिलाकर कई तरह के डिजाइन बनाए गए हैं। आमतौर पर स्टील के साथ सामान्य डिजाइन बनाए जाते थे। इस बार तरह-तरह की फुलकारी देखने को मिल

दिवाली और धनतेरस को ध्यान में रखते हुए जहां नामी कंपनियों ने अपने कई नए उत्पाद बाजार में उतारे हैं, वहीं स्थानीय उत्पादकों ने भी स्टील के बर्तनों को नए अंदाज में पेश किया है। बर्तनों के साथ कई तरह के प्रयोग किए गए हैं। स्टील के बर्तनों के बीच या साइड में गोल्ड पॉलिश की डिजाइन उसकी खूबसूरती में चार चांद लगा रहे हैं। स्टील के साथ गोल्ड की फुलकारी से लेकर तरह तरह के डिजाइन वाले बर्तन पेश किए गए हैं। इससे स्टील के बर्तनों की खूबसूरती कई गुना बढ़ गई है, जो लोगों को बरबस ही अपनी ओर आकर्षित कर रही है। चांदी की फिनिशिंग वाले बर्तनों की भी खूब खरीदारी हो रही है। ये बर्तन तो स्टील के हैं, लेकिन देखने में ऐसे लगते हैं कि ये चांदी के हों। ग्लास से लेकर प्लेटों में कई तरह डिजाइन वाले बर्तन भी खूब हैं। प्लेट व ग्लास के अलावा डोंगा सेट, डिनर सेट, कड़ाही, कटलरी में भी कई तरह के डिजाइन आए हैं। तांबा व पीतल में परंपरागत बर्तनों की मांग बरकरार है।

एल्युमिनियम में भी आए तरह तरह के बर्तन

स्टील के साथ साथ एल्युमिनियम के भी तरह तरह के बर्तन बाजार में आए हैं। एल्युमिनियम में कई तरह के फैंसी बर्तन आए हैं, जिसमें कड़ाही से लेकर डोंगा शामिल है।

कीमत में हुआ इजाफा

सभी चीजों की महंगाई के साथ स्टील, तांबा व पीतल के बर्तनों की कीमत में भी इजाफा हुआ है। स्टील के बर्तनों की कीमतों में जहां से 10 से 15 फीसद की वृद्धि हुई है वहीं तांबा व पीतल की कीमतों में 15 से 20 फीसद की वृद्धि हुई है। कीमतों की वृद्धि से मार्केट पर असर पड़ा है। ज्यादा कीमतों वाले बर्तनों की बिक्री कम हो गई है। सस्ते उत्पादों की बिक्री बढ़ी है।

बर्तनों की कीमत (रुपये प्रति किलो)

स्टील बर्तन-100 से 300 रुपये

तांबा- 500 से 550 रुपये

पीतल-700 रुपये

एल्युमिनियम-170 से 400

गिफ्ट पैक की कीमत

डोंगा सेट- 100 से 400 रुपये

कैसरौल- 500 से 1500

डिनर सेट – 800-7000

लंच बॉक्स- 250 से 1400

हॉट एंड कोल्ड जार-700 से 2500

कटलरी सेट -250 से 2500

———————

सस्ते में खरीदारी के हैं अवसर

डिप्टीगंज खुदरा खरीदारी करने वालों के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध करवाता है। इतनी महंगाई के बावजूद मॉल और शॉपिंग कांप्लेक्स की तुलना में यहां खरीदारी करने वालों को काफी लाभ मिलता है। मॉल की तुलना में यहां 20 से 30 फीसद माल सस्ता मिलता है। इसके अलावा उन्हें कुछ ही दूरी के अंदर एक से बढ़कर एक बेहतरीन क्वालिटी के उत्पाद मिल जाते हैं।

भारत भूषण शर्मा, महासचिव, डिप्टीगंज स्टेनलेस स्टील यूटेंसिल ट्रेडर एसोसिएशन

————–

वैरायटी की कमी नहीं है यहां

यहां वैरायटी की कमी नहीं है। जिस तरह के किचन आइटम की जरूरत हो, वह डिप्टीगंज में मिल जाता है। चाहे स्टील का बर्तन हो या तांबा या पीतल का। सस्ते से लेकर बेहतरीन क्वालिटी के बर्तन यहां मिलते हैं। यहां से देश के सभी हिस्सों में थोक में बर्तनों की आपूर्ति की जाती है।

सुधीर कुमार जैन, अध्यक्ष डिप्टीगंज स्टेनलेस स्टील युटेंसिल ट्रेडर्स एसोसिएशन

तांबा, पीतल व एल्युमिनियम व स्टील के बर्तनों की भी कमी नहीं है यहां

डिप्टीगंज बर्तन मार्केट में जहां स्टील के बर्तनों की भरमार है, वहीं यहां तांबा व पीतल बर्तनों की भी कमी नहीं है। आम तौर पर तांबा व पीतल में परंपरागत बर्तनों की मांग रहती है। इसी वजह से इसमें ज्यादा प्रयोग नहीं होता है। हां, पीतल व तांबा की तरह तरह की पूजा की थाली जरूर मिलती है। एल्युमिनियम के भी बर्तन भी यहां बहुतायत में मिलते हैं। इस बार तरह तरह के डिजाइन के एल्युमिनियम के बर्तन मिल रहे हैं।

मनमोहन ढींगरा, महामंत्री, बर्तन व्यापार संघ, दिल्ली प्रदेश