वजन घटाने से लेकर स्वस्थ हड्डियों तक, नाश्ते के लिए कच्चे पनीर के फायदे

हम सभी जानते हैं कि हमारे दिन को किकस्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है। नाश्ता, जैसा कि नाम से पता चलता है, इसका मतलब है कि उपवास को तोड़ना। जब हम रात को सोते हैं, तो हमारा शरीर आठ-10 घंटों के लिए उपवास करता है, इस प्रकार यह हमारे शरीर को पौष्टिक भोजन के साथ खिलाने के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है जब हम अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए उठते हैं।

स्वस्थ नाश्ते के विकल्पों के बारे में बात करना जो आपके फुलर को लंबे समय तक बनाए रखते हैं, पनीर पूरी तरह से श्रेणी में फिट बैठता है। 

नाश्ते के लिए कच्चा पनीर

प्रोटीन से भरपूर, नाश्ते के लिए पनीर खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह धीरे-धीरे पचता है और जीएलपी -1, पीवाईवाई और सीसीके जैसे पूर्ण हार्मोन महसूस करने की मात्रा को बढ़ाता है। प्रोटीन के अलावा, पनीर वसा, लोहा, कैल्शियम और मैग्नीशियम में भी समृद्ध है, जो इसे और भी स्वस्थ विकल्प बनाता है।

नाश्ते के लिए कच्चे पनीर होने के 4 स्वास्थ्य लाभ

आपको दिन भर सक्रिय रखता है

पनीर में पोषक तत्वों का अच्छा मिश्रण होता है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है और आपको पूरे दिन सक्रिय रहने में मदद करता है। स्वस्थ नोट पर अपना दिन शुरू करने के लिए आप अपने नाश्ते में 150-200 ग्राम शामिल कर सकते हैं।

कम कार्बोहाइड्रेट है

गाय के दूध से बने लगभग 100 ग्राम पनीर में 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जो इसे वजन पर नजर रखने वालों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है। 28 ग्राम पनीर में लगभग 82.5 कैलोरी होती है।

कैल्शियम की अच्छी मात्रा है

हमारे शरीर को हमारे दांतों को मजबूत और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। पनीर में कैल्शियम की एक अच्छी मात्रा होती है, जो हमारी हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा है | 

वजन कम करने में मदद करता है

हमारे प्रोटीन की खपत बढ़ाना पहली बात है जो हमारे दिमाग में तब आती है जब हम वजन कम करने का फैसला करते हैं। हमें लंबे समय तक पूर्ण रखने और इस तरह से हमें खाने से रोककर, वजन कम करने की कोशिश कर रहे शाकाहारियों के लिए पनीर सबसे अच्छा विकल्प है।

पनीर के अन्य फायदे

पनीर मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा है। यह ओमेगा 3 में समृद्ध है, जो बच्चों के मानसिक विकास के लिए अच्छा है। यह हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि पनीर रक्तचाप को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।