सुपरमार्केट चेन मॉरिसन परीक्षण शुरू कर रहा है जो इसे जीवन के लिए अपने सभी प्लास्टिक बैगों को खोदकर देख सकता है।

सोमवार से यह आठ दुकानों में पुन: प्रयोज्य प्लास्टिक वाले के बजाय मजबूत पेपर बैग की पेशकश करेगा, और, अगर ग्राहक खुश लग रहे हैं, तो उन्हें सभी 49,000 दुकानों पर पेश करें।

मॉरिसन का कहना है कि पेपर बैग 16 किग्रा तक हो सकते हैं, हैंडल होते हैं और 13 बोतल तक शराब ले जा सकते हैं – जितना कि प्लास्टिक के समकक्ष।

सभी अग्रणी सुपरमार्केट प्लास्टिक के उपयोग में कटौती करने की कोशिश कर रहे हैं।

वेट्रोज ने कहा कि वह इस साल के अंत में जीवन के लिए बैग निकालने के लिए अपने स्वयं के परीक्षण की योजना बना रहा था।

लेकिन दो सबसे बड़े, टेस्को और सेन्सबरी, दोनों ने अपने स्टोरों के आसपास प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए कदम उठाए हैं, उन्होंने जीवन के लिए बैग के उपयोग का बचाव किया।

टेस्को ने कहा कि इसकी 100% पुनर्नवीनीकरण और पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बनाया गया था। यह हाल ही में पिछले साल एक सफल परीक्षण के बाद ऑनलाइन किराने का सामान देने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग बंद कर दिया।

सेन्सबरी ने अपने बैग के लिए एक ही विवरण दिया, और कहा कि यह बैगलेस डिलीवरी की वापसी को ट्राई कर रहा था, जिसे महामारी के बीच अस्थायी रूप से रोक दिया गया था।

मॉरिसन ने कहा कि जीवन के लिए सबूत के थैले थे जिनका उपयोग एक बार बन्ने से पहले किया जा रहा है।

इसने कहा कि जीवन के लिए अपने थैलों के पूर्ण प्रतिस्थापन से प्रत्येक वर्ष 90 मिलियन प्लास्टिक बैगों को बचाया जा सकेगा, प्रति वर्ष 3,510 टन प्लास्टिक के बराबर।

मॉरिसन के मुख्य कार्यकारी, डेविड पोट्स ने कहा: “हम मानते हैं कि ग्राहक प्लास्टिक वाहक बैग का उपयोग बंद करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वे अपने जीवन में प्लास्टिक की मात्रा को कम करना चाहते हैं और इसे पर्यावरण से बाहर रखना चाहते हैं।

“हम जानते हैं कि कई लोग स्टोर करने के लिए पुन: प्रयोज्य बैग ले रहे हैं और, अगर वे इन्हें भूल जाते हैं, तो हमारे पास पेपर बैग हैं जो कठिन, सुविधाजनक और फिर से उपयोग करने योग्य विकल्प हैं।”

ट्रायल में शामिल आधे स्टोर कैम्ब्रिजशायर, ब्रिस्टल, एबर्गवेनी और पैस्ले में अन्य चार के साथ यॉर्कशायर में हैं।

सरकार द्वारा उनके उपयोग में कटौती करने के लिए एकल उपयोग करने वालों के लिए 5p का शुल्क लगाने के बाद, इंग्लैंड में इंग्लैंड में 2015 में प्लास्टिक बैग के लिए सुपरमार्केट चार्ज करना शुरू कर दिया।

स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड ने प्लास्टिक बैग के उपयोग को कम करने के लिए अपनी योजनाएं चलाईं।

पर्यावरण विभाग, डीफ्रा के अनुसार , 2014 में, इंग्लैंड में 7.6 बिलियन बैग प्रति वर्ष 140 व्यक्ति प्रति वर्ष दिए गए थे ।

तब से वितरित संख्या में 80% की गिरावट आई है।