Amazon India भारत में Alexa को लेकर काफी फोकस कर रहा है. कंपनी इसे न सिर्फ Amazon के डिवाइस, बल्कि दूसरे स्मार्टफोन्स और स्पीकर में इंप्लिमेंट बढ़ चढ़ कर रहा है.

भारत में Amazon Alexa के तीन साल हो चुके हैं. Amazon का वॉयस असिस्टेंट Alexa दुनिया भर में काफी पॉपुलर है, लेकिन खास कर भारत में अब ये रफ्तार पकड़ रहा है. जब से भारत में Alexa हिंदी में उपलब्ध कराया गया है, तब से लोग इसे और भी ज्यादा यूज कर रहे हैं.

पुनीश का कहना है कि Alexa हिंदी, इंग्लिश और हिंग्लिश में बेहतरीन रेस्पॉन्स दे रहा है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भी लोगों ने Alexa को काफी यूज किया है. वर्कआउट म्यूजिक, मेडिटेशन, स्टोरीज और शायरी को लेकर भी इसे यूज किया जा रहा है.

पुनीश ने कहा कि स्कूल में भी Alexa का यूज किया जा रहा है और अब ये पहले से ज्यादा देशी है. अब Alexa ऐमेजॉन शॉपिंग ऐप पर भी है. इससे प्रोडक्ट सर्च कर सकते हैं, सिलिंडर ऑर्डर कर सकते हैं और इसकी बुकिंग कर सकते हैं.

Amazon के मुताबिक भारत में हर दिन लोग Alexa, I Love You 19 हजार बार बोल रहे हैं. ये 2019 के मुकाबले 1200% ज्यादा है.

Alexa इंडिया हेड पुनीश कुमार से बातचीत.. 

Alexa के भारत में तीन साल पूरे होने पर हमने Alexa इंडिया के सीईओ पुनीश कुमार से बातचीत की है. भारत में Alexa को लेकर आगे क्या प्लान है, अमिताभ बच्चन की आवाज में Alexa कब तक आएगा और किस तरह के लोग सवाल इससे पूछ रहे हैं.

इसी तरह के सवाल हमने Alexa इंडिया हेड से पूछे हैं. पिछले साल कंपनी ने ऐलान किया था कि भारत में पहली बार Alexa सेलिब्रिटी वॉयस में उपलब्ध होगा. इसके लिए Amazon ने अमिताभ बच्चन के साथ कंपनी ने पार्टनर्शिप की है.

Alexa के स्किल्स की बात करें तो कंपनी ने कहा कि भारत के लिए खास तौर पर कई स्किल्स लॉन्च किए गए हैं. भारत में अलग अलग फेस्टिवल्स और पूजा को ध्यान में रख कर भी कंपनी ने अलग अलग फीचर्स ऐड किए गए हैं.

हलो टु अमिताभ बच्चन 

पुनीश के मुताबिक अमिताभ बच्चन की आवाज में Alexa इसी साल आएगा, लेकिन उन्होंने टाइमलाइन नहीं बताया है. हालांकि इतना जरूर है कि आप अभी भी Alexa से इस बारे में पूछ सकते हैं. Alexa, Hello to Amitabh Bachchan कमांड देने से आपको अमिताभ बच्चन की आवाज में इसका रिप्लाई मिलेगा.

अमिताभ बच्चन कहते हैं, आपका हले हम तक पहुंच गया है, आगे की बातें हम बाद में बाद करेंगे. जह हम होंगे Alexa के साथ.

कंपनी ने Alexa के ऐक्सेंट पर भी काफी काम किया है और हिंदी में अब ये बिल्कुल बोलचाल की हिंग्लिश भी यूज करती है. सेलिब्रिटी वॉयस के लिए क्या पैसे देने होंगे?

अमिताभ बच्चन की आवाज में Alexa के लिए अलग से कुछ पैसे देने होंगे. लेकिन कितने देने होंगे ये फिलहाल नहीं बताया गया है.
हालांकि कुछ कमांड्स फ्री भी होंगे, ताकि आप ये समझ सकें कि सेलिब्रिटी वॉयस के साथ इंट्रैक्ट करना कैसा लगता है.

तीन साल के मौके पर भारत में मिलेंगे ऑफर्स..  

भारत में Alexa के तीन साल पूरे होने के मौके पर कंपनी Echo डिवाइस पर ऑफर भी दे रही है. इस ऑफर की शुरुआत 15 फरवरी से होगी और ये 24 घंटों के लिए होगा. यहां कई तरह के स्मार्ट होम बंडल ऑफर्स भी दिए जाएंगे.

पुनीश कुमार के मुताबिक भारत में Alexa अपनी रफ्तार पकड़ चुका है और ये साल भर के अंदर भारत के लगभग 85% पिन कोड्स में Echo स्मार्ट स्पीकर्स खरीदा जा चुका है. उन्होंने ये भी कहा कि स्मार्ट असिस्टेंट के साथ लोगों को इंट्रैक्शन भी बढ़ा है.

दिलचस्प ये है कि भारत में सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि नॉन मेट्रो शहरों में भी Alexa यूज किया जा रहा है. कंपनी के मुताबिक 50% भारतीय Alexa यूजर्स ऐसे हैं जो नॉन मेट्रो शहरों के हैं.