भारत की तरफ से दूसरे देशों को कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन देने की मदद जारी है। अब इंडियन आर्मी की तरफ से नेपाली आर्मी को भारत निर्मित कोरोना वैक्सीन गिफ्ट की गई है। कम से कम 1 लाख कोरोना टीके के डोज भारत द्वारा नेपाल को आज दिए गए हैं। काठमांडू दूतावास की तरफ से इसकी जानकारी देते हुए कहा गया कि आज त्रिभुवन हवाई अड्डे पर पहली वैक्सीन की खेप पहुंचाई गई। बता दें कि इससे पहले भी भारत की तरफ से अन्य देशों को कोरोना वैक्सीन दी गई है।

नेपाली सेना को रविवार को यह वैक्सीन दी गई। वैक्‍सीन की यह खेप नेपाल के त्रिभुवन हवाई अड्डे पर पहुंचने पर नेपाली सेना के सैनिक उसके स्‍वागत के लिए खडे़ थे। बता दें कि भारत और नेपाल की सेना के बीच संबंध हमेशा से अच्‍छे रहे हैं और पिछले दिनों भारतीय सेना के प्रमुख को नेपाल में सम्‍मानित भी किया गया था।

भारत की तरफ से नेपाली सेना को यह टीका वैक्‍सीन मैत्री अभियान के तहत दिया गया है। इससे पहले भी भारत ने नेपाल को कोरोना वायरस वैक्‍सीन की 10 लाख डोज दी थी। इसकी सराहना नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भी की थी। यही नहीं भारत में नेपाल के राजदूत नीलांबर आचार्य ने भी भारत को धन्यवाद देते हुए कहा है कि दोनों देशों को अपने संबंध बरकरार रखने के बारे में सोचना चाहिए।

आचार्य ने कहा, ‘हम कोरोना वायरस वैक्सीन की 10 लाख खुराकें देने के लिए भारत सरकार के आभारी हैं। हमें भरोसा है कि हमें और खुराकें मिलेंगी जिनका हमने ऑर्डर दिया है। हम भारत की सरकार और लोगों को धन्यवाद देते हैं, वे अच्छे पड़ोसी और दोस्त हैं।’ आचार्य ने आगे कहा कि भारत और नेपाल के करीबी सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और समाजिक संबंध हैं।