एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली से मेरठ की यात्रा अब एक वास्तविकता है। 82 किलोमीटर लंबा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) अब जनता के लिए खुला है।

लंबे समय से प्रतीक्षित एक्सप्रेसवे अब यातायात के लिए खुला है, दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय दो घंटे से लगभग 45 मिनट तक कम हो गया है।

गुरुवार को ट्विटर पर लेते हुए, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे अब पूरा हो गया है और यातायात के लिए खोल दिया गया है। हमने दिल्ली – मेरठ के बीच यात्रा के समय को 2.5 घंटे से घटाकर 45 मिनट करने के अपने वादे को पूरा किया है। ”

केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का एक वीडियो भी साझा किया।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का 14 किलोमीटर का फेज 1 अक्षरधाम से यूपी गेट तक और डासना से हापुड़ तक 22 किलोमीटर फेज 3 पहले से ही चालू है।

19 किलोमीटर का फेज 2 यूपी गेट और डासना को जोड़ता है और 32 किलोमीटर का फेज 4 डासना और मेरठ को जोड़ता है।

एनएचएआई ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हुए यात्रियों के लिए गति सीमा निर्धारित की है। चरण 1 के लिए, NHAI द्वारा निर्धारित अधिकतम अनुमेय गति सीमा 70 किमी प्रति घंटा है। शेष तीन चरणों के लिए, अधिकतम स्वीकार्य गति सीमा 100 किमी प्रति घंटा है।