दिल्ली मेट्रो के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर यानि की आज लॉन्च करेंगे
नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को ‘वन नेशन, वन कार्ड’ के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. यह एक कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की तरह काम करेगा. इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे. आने वाले दिनों में इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उपभोक्ता को अलग-अलग तरह के कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी।

देश के तमाम निजी और सरकारी बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिनमें नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर होता है. अगर आप भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है, वहां संपर्क कर सकते हैं. फिलहाल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध हैं. इस कार्ड को बढ़ावा देने के लिए कैशबैक का भी ऑफर दिया जा रहा है

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड डिजिटल भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है. उपभोक्ताओं को इसके फीचर्स पंसद आ रहे हैं. यही नहीं, आने वाले समय में सरकार की योजना है कि ‘वन नेशन, वन कार्ड’ की व्यवस्था पूरे देश में लागू की जाए. जिससे लोगों को अलग-अलग स्मार्ट कार्ड लेकर चलने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

दरअसल, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सेवा शुरू होते ही यात्रियों को स्मार्ट कार्ड या टोकन लेने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वो रूपे डेबिट कार्ड से ही सफर कर सकेंगे. यात्री जैसे ही कार्ड पंच करेंगे, अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।

यही नहीं, NCMC के जरिए यात्री मेट्रो ट्रेन सहित एयरपोर्ट या बसों के किराये का भुगतान कर पाएंगे. यह कार्ड पूरे देश में मान्य होगा. आप इस कार्ड से टोल पार्किंग का शुल्क भी जमा कर सकते हैं. उपभोक्ता इस कार्ड से शॉपिंग के अलावा एटीएम से नकदी भी निकाल
सकेंगे।

इस कार्ड की मदद से आप पब्लिक ट्रांसपार्ट, मेट्रो, रिचार्ज, शॉपिंग जैसे कई तरह के भुगतान कर पाएंगे।